IIT- ISM में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन : 9 फरवरी से हो रहे सम्मेलन का थीम सस्टेनेबल डेवलपमेंट एंड मैनेजमेंट प्रैक्टिसेज पर आधारित

Edited By:  |
iit-ism mai do diwsiye anterrashtriye sammelan iit-ism mai do diwsiye anterrashtriye sammelan

धनबाद : नवाचार को बढ़ावा देने को लेकर धनबाद स्थित आईआईटी आइएसएम में 9 से 10 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 2024 का आयोजन होने जा रहा है. सम्मेलन में देश-विदेश के 91 कैंडिडेट्स भाग लेंगे. संस्थान के प्रबंधक ने बुधवार को आईआईटी आइएसएम के मैनेजमेंट स्टडीज सभागार में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.


आईआईटी आइएसएम में होने जा रहे दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एन्ड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विभाष चंद्र ने बताया कि इस सम्मेलन का थीम सस्टेनेबल डेवलपमेंट एंड मैनेजमेंट प्रैक्टिसेज पर आधारित है. वैसे इस सम्मेलन में अन्य कई थीम है जिसमें मुख्य रूप से इनोवेशन मैनेजमेंट स्ट्रेटजी,डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन,ग्लोबल इकोनामिक ट्रेंड्स,सस्टेनेबल एंटरप्रेन्योर एन्ड इनोवेशन,सस्टेनेबिलिटी सप्लाई चैन एन्ड ऑपरेशन मैनेजमेंट,सस्टेनेबल मार्केटिंग है. इसके साथ ही इसमें ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट,इकोनॉमिक्स इन फाइनेंशियल मैनेजमेंट थीम भी शामिल है. उन्होंने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय समिट में 91 कैंडिडेट्स भाग ले रहे हैं.


उन्होंने बताया कि इस कांफ्रेंस में किनोट स्पीकर्स के रूप में कई प्रोफेसर भाग लेंगे. जिनमें मुख्य रूप से आईएम कोजीकोट के प्रोफेसर रूपेश कुमार पति, आईएम कोजीकोट के ही प्रोफेसर एसएसएस कुमार, आयरलैंड स्थित ट्रिनिटी बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर बैधनाथ विश्वास, डॉ. सतीश सिन्हा एसोसिएट्स वाइस प्रेसिडेंट सस्टेनेबिलिटी ग्रुप अदानी एंटरप्राइज नेचुरल रिसोर्स अहमदाबाद, प्रोफेसर दयाल सरकार स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए शामिल है.

विभागध्यक्ष ने बताया इस सम्मेलन में एक सिंपोजियम ऑफ मैनेजमेंट रिसर्च भी रखा गया है. जिसमें शोधकर्ताओं को रिसर्च की जानकारी दी जाएगी. इस कांफ्रेंस के नोट्स स्पीकर प्रोफेसर राम बालक यादव आई एम जम्मू,प्रोफेसर रोहित गुप्ता आई एम संबलपुर,प्रोफेसर सुबी गुप्ता आई एम संबलपुर और प्रोफेसर प्रतीक्षा मौर्य टेक्निक मणिपाल होंगी.

उन्होंने बताया कि 8 फरवरी को आईआईटी आइएसएम में एक बहुत बड़े वर्कशॉप का भी आयोजन किया जा रहा है. जिसे प्रीकॉन्फ्रेंस वर्कशॉप कहा जाएगा. इसका थीम एक्सक्लूसिव इनोवेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट लीब्रेचिंग द एचबीएन सीआरआईआईए प्लेटफार्म है. इसके स्पीकर आईआईएम अहमदाबाद के रिटायर्ड प्रोफेसर अनिल कुमार गुप्ता होंगे. जिन्हें ग्रासरूट इनोवेशन का जनक भी कहा जाता है. इसके लिए भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और भटनागर अवार्ड से भी सम्मानित कर चुकी है.

विभागध्यक्ष ने बताया कि इस वर्कशाप के माध्यम से शोधकर्ता यह समझ पाएंगे कि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में जहां-जहां भी नवाचार है,इन्नोवेशंस है उस इनोवेशन को लेकर के एक बड़े एंटरप्राइज में विकसित किया जा सकता है. इस वर्कशाप का यही उद्देश्य भी है. इस वर्कशॉप में सभी स्टूडेंट्स सहित कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सारे पार्टिसिपेंट्स एक साथ जुड़ेंगे. ताकि इस कांफ्रेंस के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नवाचार को बढ़ावा दिया जा सके.


Copy