अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : बिहार के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होगा योग सत्र का संचालन- मंगल पांडे

Edited By:  |
Reported By:
health health

पटना। 21 जून को राज्य के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। इस अवसर पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योग सत्र का संचालन भा होगा एवं आजादी का अमृत महोत्सव का बैनर सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जायेगा। इसको लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जन को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है।

इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि योग की महत्ता के विषय में लोगों को जागरूक करने के प्रयास मार्च महीने से ही शुरू किया गया है। राज्य में 13 मार्च से 21 जून यानी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस तक योग के महत्व के प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य उपकेन्द्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों) पर योग सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर योग सत्र आयोजन करने का उद्देश्य है कि योग के महत्व के विषय में शहर के साथ-साथ ग्रामीण परिवेश के लोग भी इससे अवगत एवं लाभान्वित हो सके।

मंगल पांडेय ने कहा कि यह देश के लिए गौरव का विषय है कि योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। वर्तमान परिदृश्य में योग की महत्ता और बढ़ी है। नियमित रूप से योगाभ्यास करने से मानसिक एवं शारीरिक स्तर के कई रोगों से निज़ात पायी जा सकती है।


Copy