Haryana Politics : हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने दिया इस्तीफा, थोड़ी देर में होगी बीजेपी विधायक दल की बैठक

Edited By:  |
 Haryana CM Manohar Lal Khattar resigns  Haryana CM Manohar Lal Khattar resigns

Haryana Politics :हरियाणा की सियासत से जुड़ी बड़ी ख़बर सामने आ रही है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दे दिया है। मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा दे दिया है। अब थोड़ी देर में ही बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी।

हरियाणा में सियासी भूचाल

आपको बता दें कि मनोहर लाल खट्टर के साथ-साथ सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी (BJP-JJP) का गठबंधन लगभग टूट गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है। आज 1 बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी नई सरकार में संजय भाटिया को मुख्यमंत्री और नायब सैनी को उप मुख्यमंत्री बना सकती है।

करनाल से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

संजय भाटिया करनाल से सांसद हैं। उनकी जगह करनाल से मनोहर लाल खट्टर को लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को संगठन या सरकार में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। उधर, ये भी कहा जा रहा है कि जेजेपी के 4-5 विधायक टूट कर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी काफी समय से JJP से अलग होना चाहती थी पर दुष्यंत चौटाला तैयार नहीं थे। अमित शाह-जेपी नड्डा और प्रभारी बिप्लब देब कह चुके थे कि राज्य की 10 सीटों पर बीजेपी लड़ेगी और जीतेगी। कल यानी सोमवार को दुष्यंत चौटाला ने जेपी नड्डा से मुलाकात की और 2 लोकसभा सीटें हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ मांगी थी। दोनों दल अगर साथ लड़ते तो जाटों का वोट ना बीजेपी को मिलता और ना जेजेपी को ऐसे में बीजेपी जेजेपी से अलग होना चाहती थी।

हरियाणा विधानसभा का ये है गणित

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इन 90 सीटों में से 41 बीजेपी के पास हैं। वहीं 30 सीटें कांग्रेस, 10 सीटें इंडियन नेशनल लोकदल, एक हरियाणा लोकहित पार्टी और छह निर्दलीय हैं। हरियाणा में बहुमत के लिए 46 विधायक चाहिए। हरियाणा में बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने JJP के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी। उस चुनाव में बीजेपी को 41 जबकि जेजेपी को 10 सीटें मिली थी।


Copy