'EVM किसी OTP से नहीं होता है अनलॉक' : हैकिंग के आरोपों के बाद सामने आया चुनाव आयोग, कहा : फैलायी जा रही है अफवाह, सारे आरोप बेबुनियाद

Edited By:  |
 Election Commission came forward after allegations of EVM hacking  Election Commission came forward after allegations of EVM hacking

NEW DELHI : देश में एकबार फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी EVM को लेकर घमासान छिड़ गया है। विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा एकबार फिर EVM की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं लिहाजा सवाल खड़े किए जाने के बाद इलेक्शन कमीशन एकबार फिर आगे आया है और प्रेस कांफ्रेंस कर सफाई दी है।

"जो खबर चल रही है, वो गलत"

इलेक्शन कमीशन ने EVM पर लगाए जा रहे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और दो टूक अंदाज में कहा है कि EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है। जो ख़बर चल रही है, वो पूरी तरह से गलत है। ईवीएम किसी मशीन से जुड़ा हुआ नहीं होता है।”

रिटर्निंग ऑफिसर का बड़ा बयान

रिटर्निंग ऑफिसर वंदना सूर्यवंशी ने कहा कि आज जो खबर आयी है, उसको लेकर कुछ लोगों ने ट्वीट किए। EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है। EVM डिवाइस किसी से कनेक्ट नहीं रहता, अखबार द्वारा पूरी तरह से गलत खबर चलाई गई है।

उन्होंने कहा कि EVM standalone सिस्टम है। खबर पूरी तरह से गलत है। हमने पेपर को नोटिस इश्यू किया है। 499 IPC के तहत मानहानि का केस भी किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि मैंने पेपर के रिपोर्टर को समझाने की कोशिश की थी। आईपीसी की धारा 505 और 499 के तहत उन्हें नोटिस भेजेंगे।

राहुल गांधी ने EVM पर खड़े किए सवाल

गौरतलब है कि रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने EVM पर सवाल खड़े किए और ईवीएम को ब्लैक बॉक्स करार दिया था। इस संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट साझा किया है और चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने अपने पोस्ट में शिवसेना शिंदे गुट के उम्मीदवार रवींद्र वायकर से जुड़ी एक खबर भी शेयर की है। शिंदे पर ईवीएम से छेड़छाड़ कर जीतने का आरोप लगा है।

राहुल गांधी ने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क की X पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए एक अख़बार का हवाला देकर कहा है कि 'भारत में EVM एक "ब्लैक बॉक्स" है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही है। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।'

राहुल गांधी ने महाराष्ट्र की घटना का किया जिक्र

राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में मुंबई की घटना का जिक्र किया है. इस मामले में मुंबई पुलिस ने ईवीएम को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है। मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उसने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

इसके अलावा पुलिस ने पांडिलकर को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। इस मामले में पुलिस को नॉर्थ पश्चिम सीट से लड़ने वाले कई उम्मीदवारों और चुनाव आयोग की तरफ से शिकायतें मिली थी, जिसके आधार पर यह मामला दर्ज किया गया है। नॉर्थ-पश्चिम सीट से रविन्द्र वायकर दोबारा काउंटिंग होने के बाद महज 48 वोटों से चुनाव जीते थे, जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था।

एलन मस्क ने X पर लिखा था ये...

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी EVM से नहीं कराने की सलाह दी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट X पर लिखी अपनी पोस्ट में कहा है कि 'इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इसे इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का खतरा है। हालांकि ये खतरा कम है, फिर भी बहुत ज्यादा है।'