झारखंड विधानसभा में आज पेश होगा बजट : चुनावी वर्ष होने के कारण कई नई स्कीम की घोषणा संभव

Edited By:  |
Reported By:
Due to election year, announcement of many new schemes is possible Due to election year, announcement of many new schemes is possible

रांचीःझारखंड विधानसभा में वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव आज27फरवरी को वित्तीय वर्ष2024-25का बजट पेश करेंगे। डॉ0रामेश्वर उरांव लगातार पांचवीं बार विधानसभा में बजट पेश करने जा रहे हैं।बता दें कि काफी गर्म माहौल में झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। इसी बीच आज वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव सदन के पटल पर वित्तीय वर्ष 2024-25का बजट रखेंगे।इस बार उनके बजट में शिक्षा,स्वास्थ्य और आवास के अलावा पर्यटन पर विशेष फोकस होगा।

बजट पेश करने से पहले वोइसकी एक प्रति राज्यपाल को देंगे. गौरतलब है कि यह पांचवीं विधानसभा का अंतिम बजट होगा,जबकि चंपई सोरेन का पहला बजट है.बता दे कि इसइस नए बजट से कई उम्मीदें हैं।अबुआ आवास, 125यूनिट बिजली फ्री समेत कई बड़ी योजनाओं के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान किए जाने की उम्मीद है।आर्थिक मामलों के जानकारों का मानना है कि पिछली बार की तुलना में इस बार बजट आकार में करीब 8से10प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। बजट का आकार बढ़कर1लाख25हजार करोड़ से अधिक हो सकता है।

बता दें कि विधानसभा का बजट सत्र 2 मार्च तक चलेगा। यह झारखंड सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट सत्र है। 23 फरवरी से शुरू हुए इस सत्र की कम अवधि को लेकर विपक्ष नाराज है। वो लगातार इसकी अवधि बढ़ाने की मांग कर रहा है।


Copy