देवघर में भी छठ महापर्व की तैयारी शुरु : जिला प्रशासन ने अधिकारियों को साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने का दिया निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
deoghar mai bhi chhath  mahaparwa ki taiyaari shuru deoghar mai bhi chhath  mahaparwa ki taiyaari shuru

देवघर : दीपावली समाप्त होते ही चार दिवसीय छठ पर्व की तैयारी शुरू कर दी गई है. बाबा नगरी देवघर में तीन दर्जन से अधिक छोटे-बड़े तालाब हैं जहां पर छठ के अवसर पर भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए लोग इकट्ठा होते हैं. शहरी क्षेत्र की बात करें तो मुख्य रूप से शिवगंगा सरोवर और डढ़वा नदी में अर्घ्य देने वालों की भीड़ जुटती है.



इस लोक आस्था का छठ पर्व के अवसर पर लोगों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है. जिला प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों को पर्व को देखते हुए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश तो दिया ही है साथ ही साथ लाइटिंग की समुचित व्यवस्था मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है.


हालांकि अधिकांश छठ घाट पर कुछ दिन पहले से ही स्थानीय लोगों द्वारा घाट का निर्माण शुरू कर दिया जाता है. डढ़वा नदी की बात करें तो मुख्य आकर्षण का केंद्र छठ के अवसर पर यहां रहता है. यहां पर निर्माण कर रहे लोगों द्वारा जमकर घाट की बिक्री की जाती है. खरीदार भी मानते हैं कि साफ सुथरा और उचित जगह पर रुपए देकर आसानी से घाट यहां उपलब्ध हो जाता है. हालांकि वैसे लोग भी हैं जो जिला प्रशासन के तरफ से की जा रही साफ सफाई को अभी तक नाकामी मान रहे हैं.

कल से लोक आस्था का महापर्व कद्दू भात के साथ शुरू हो रहा है. अब देखना होगा कि घाटों पर व्रतियों को पूजा समिति और जिला प्रशासन द्वारा क्या-क्या सुविधा और मुहैया कराई जाएगी.


Copy