देवघर बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ : बोल बम के नारे के साथ जिला प्रशासन की निगरानी में श्रद्धालु कर रहे पूजा अर्चना

Edited By:  |
Reported By:
deoghar baba mandir mai shradhaluon ki umdi bhir deoghar baba mandir mai shradhaluon ki umdi bhir

देवघर : आज सोमवार को शिव आराधना के लिए उत्तम दिन माना जाता है. वैसे तो सावन के पावन महीने का हर दिन शुभ होता है लेकिन सोमवारी का अपना अलग ही महत्व होता है. आज सावन माह की छठी और बांग्ला सावन एवं पुरुषोत्तम मास की चौथी और अंतिम सोमवारी है. देवघर बाबा मंदिर में आज श्रद्धालुओं की अपार भीड़ देखने को मिली. आज अहले सुबह से ही लोग कतारबद्ध तरीके से बाबा बैद्यनाथ का अर्घा के जरिये जलार्पण और पूजा अर्चना कर रहे हैं.


आज पुरुषोत्तम मास और बांग्ला सावन की अंतिम सोमवारी है और तिथि के अनुसार श्रावण मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तदुपरांत चतुदर्शी तिथि है जिसे शिव आराधना के लिए सर्वोत्तम तिथि माना जाता है. आज सोम यानी चंद्रमा में अपार शक्ति होती है. चंद्रमा भोले के मस्तक पर विराजमान हैं. ऐसे में आज पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग की आराधना से अपार शक्ति की प्राप्ति होती है. यही वजह है कि आज लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करने देवघर पहुंचे है.


बाबाधाम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु डीसी और एसपी की निगरानी में सुलभ और सुरक्षित जलार्पण कर रहे हैं. तीर्थपुरोहितों द्वारा दैनिक पूजा के बाद सुबह 4.08 बजे से जलार्पण शुरू हुआ. तब से श्रद्धालु लगातार कतारबद्ध होकर बोल बम और हर हर महादेव के जयकारे के साथ बाबा का सुलभ और सुरक्षित तरीके से जलार्पण कर रहे हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि भीड़ का आंकड़ा 1 लाख के पार चला जायेगा. इस भीड़ को नियंत्रित के लिए पूर्व की ही तरह व्यवस्था की गई है. खुद डीसी विशाल सागर और एसपी अजित पीटर डुंगडुंग द्वारा लगातार मेला क्षेत्र की मॉनिटरिंग की जा रही है.


Copy