डीसी का सख्त निर्देश : अवैध खनन को लेकर ईडी और हाईकोर्ट के सख्त रुख के बाद रांची जिला प्रशासन ने भी की सख्ती दिखाने शुरू

Edited By:  |
Reported By:
dc ka sakhata nirdesh dc ka sakhata nirdesh

रांची:उपायुक्त रांची छवि रंजन द्वारा अवैध खनन के विरुद्ध आवश्यकतानुसार सख्त कार्रवाई हेतु निर्देश दिया गया है. ओरमांझी क्षेत्र अंतर्गत अवैध क्रशर संचालकों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी सदर,सहायक खनन पदाधिकारी,पुलिस उपाधीक्षक सिल्ली,अंचल अधिकारी ओरमांझी और थाना प्रभारी ओरमांझी को टीम गठित कर आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था. दिनांक13जनवरी2022को पत्र के माध्यम से कार्रवाई का निर्देश दिया गया था और रिपोर्ट समर्पित करने को कहा गया है.

उपायुक्त रंजन ने एक बार पुनः सभी संबंधित पदाधिकारियों से अवैध माइनिंग और क्रशर संचालन के विरुद्ध किए गए कार्रवाई की रिपोर्ट हेतु स्मार पत्र भेजा है.

इतना ही नहीं उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी छवि रंजन द्वारा अवैध खनन/भंडारण/परिवहन की रोकथाम हेतु मिशन मोड में कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. उपायुक्त द्वारा जिला परिवहन पदाधिकारी,जिला खनन पदाधिकारी,अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं बुंडू,अनुमंडल पुलिस उपाधीक्षक बुंडू,पुलिस उपाधीक्षक बेड़ो,खलारी और सिल्ली को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

जिला परिवहन पदाधिकारी को उपायुक्त द्वारा बिना नंबर प्लेट, अस्पष्ट नंबर, अपठनीय नंबर की गाड़ियों के परिवहन की रोकथाम हेतु मिशन मोड में कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया है.

रांची-डाल्टनगंज मुख्य सड़क पर रात भर तेज गति में हाइवा से कोयला और अन्य खनिजों की ढुलाई तथा राजधानी रांची की सड़कों पर भी हाइवा, ट्रकों और ट्रैक्टरों से स्टोन चिप्स, बालू, ईट आदि की बेरोकटोक ढ़ुलाई से संबंधित खबर प्रकाशित होने के बाद उपायुक्त ने त्वरित संज्ञान लेते हुए मिशन मोड में कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

आपको बताएं कि इन पुलिस- प्रशासनिक अधिकारियों की एक टीम भी बनाई गई है. जिसे पूर्व में अवैध उत्खनन के खिलाफ स्थल चिन्हित कर चेकपोस्ट स्थापित करने, औचक निरीक्षण, छापेमारी तथा अवैध खनन में प्रयुक्त वाहनों संयंत्रों को जब्त कर नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था.


Copy