मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ : सावन की सोमवारी के साथ आज नागपंचमी का शुभ संयोग..

Edited By:  |
Crowds of devotees in the temples on the wonderful coincidence of Soomwari and Nag Panchami Crowds of devotees in the temples on the wonderful coincidence of Soomwari and Nag Panchami

Desk:-आज सावन का सातवां सोमवार है..इसके साथ ही आज नाग पंचमी भी है... शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है....आज कई और शुभ संयोग भी बन रहे हैं... नाग पंचमी के अलावा शुभ और शुक्ल योग बन रहा है और चित्रा नक्षत्र भी रहेगा... ऐसे में आज के दिन का धार्मिक रूप से काफी महत्व है,माना जा रहा है कि यह सावन सोमवार अत्यंत फलदायी होगा.


सोमवार व्रत और नाग पंचमी दोनों होने की वजह से शिव जी की पूजा का महत्व काफी अधिक बढ़ गया है. ऐसा इसलिए, क्योंकि शिव जी के साथ ही आज नाग देवता की भी पूजा होगी. नाग पंचमी पर नाग देव की पूजा करने से संकट दूर होते हैं. मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं. देश के सभी शिव मंदिरों में भोलेनाथ के साथ नाग देवता के दर्शन को लोग आते हैं और विशेष रूप से पूजा की जाती है.... कहते हैं कि विधिवत नाग पंचमी की पूजा और कुछ विशेष उपाय को करने से काल सर्प दोष और सर्प दंश से छुटकारा मिलता है। वहीं सावन सोमवार के दिन उपवास रखने और भोलेनाथ की आराधना करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

आज के शुभ दिन के अवसर पर बैद्यनाथ धाम समेत बिहार झारखंड के अन्य शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ जुटी है. बाबामंदिर में जल चढ़ाने के लिए हजारों की संख्या में कांवड़िए लाइन में खड़े होकर जलार्पण कर रहे हैं. .. कांवड़ियों के जत्थों से पूरा इलाका केसरियामय हो चुका है... इसके साथ ही अशोक धाम.हरिगरीधाम.गरीबनाथ मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की अच्छी भीड़ है.इन सभी जगहों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं.

बताते चले कि इस बार अधिक मास की वजह से सावन में कुल 8 सोमवार पड़ रहे थे... औज आज सातवां सोमवार है... इसके बाद आठवां और आखिरी सोमवार 28 अगस्त को है....


Copy