'बदलो बिहार न्याय यात्रा' : दशरथ मांझी की प्रतिमा का कामरेड दीपंकर भट्टाचार्य ने किया उद्घाटन, ढोल-बाजे के साथ सैंकड़ों लोग थे साथ

Edited By:  |
Reported By:
Comrade Dipankar Bhattacharya inaugurated the statue of Dashrath Manjhi Comrade Dipankar Bhattacharya inaugurated the statue of Dashrath Manjhi

DARBHANGA : 'बदलो बिहार न्याय यात्रा' धर्मशाला से शुरू होकर टिकारी पहुंच गई है. विदित हो कि इस यात्रा का नेतृत्व माले महासचिव कामरेड दीपंकर भट्टाचार्य सहित एमएलसी शशि यादव, मगध जोन के प्रभारी अमर, विधायक रामबलि सिंह यादव, गोपाल रविदास और गया जिले के नेताओं द्वारा किया जा रहा है.

जनसंवाद के साथ धर्मशाला से यात्रा आगे बढ़ी, जहां दरियापुर में ग्रामीणों के सहयोग से स्थापित दशरथ मांझी की प्रतिमा का कामरेड दीपंकर भट्टाचार्य ने उद्घाटन किया। ढोल-बाजे के साथ सैंकड़ों लोग मुख्य सड़क पर चलते रहे. पंचानपुर में उत्तर कोयल नहर किसान संघर्ष मोर्चा के नेताओं द्वारा पदयात्रियों का स्वागत और अंबेडकर चौक पर जनसंवाद के बाद टिकारी डाकबंगला में आयोजित सभा को पार्टी महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य, विधायक रामबली सिंह यादव, गोपाल रविदास ने संबोधित किया.

पंचानपुर के पास नेपा गांव में एक जनसभा का आयोजन किया. बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने यात्रा का स्वागत किया. कांग्रेस नेता आमिर साहब ने भी यात्रा की मांगों के समर्थन में शामिल होकर एकजुटता व्यक्त की. पदयात्रा चिरैला गांव का भी दौरा करेगी, जहां विगत दिनों संजय मांझी का सामंतों-भूस्वामियों ने उस वक्त तलवार से हाथ काट डाला, जब वे गरीबों की जमीन पर भूस्वामियों के कब्जे का विरोध कर रहे थे.

मिथिलांचल जोन में आज बदलो बिहार न्याय यात्रा के दौरान पोलो मैदान प्रेक्षागृह में ’मिथिला विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें मिथिला में बंद पड़े चीनी मिल, सूता मिल, पेपर मिल, जूट मिल आदि को चालू करने नये कल- कारखाने को लेकर संघर्ष तेज करने, स्मार्ट मीटर पर रोक लगाने, दलित-गरीब मजदूरों को 200 यूनिट व किसानों को फ्री बिजली देने, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस के कार्यकाल पर श्वेत पत्र जारी करने, मिथिलांचल में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना, बाढ़-सुखाड़-जमाव का स्थाई समाधान करने, दलित-गरीबों को गरीबी का प्रमाण-पत्र सहित 2-2 लाख रु. देने, तमाम स्कीम वर्करों के लिए सम्मानजनक मासिक मानदेय, पलायन पर रोक, मजदूरों की सुरक्षा, सम्मान एवं कल्याण के लिए विशेष्ज्ञ कानून, बाढ़ पीड़ितों के लिए तत्काल 50-50 लाख रु. मुआवजा, जल संरक्षण को लेकर प्रभावी योजना बनाने की मांगे उठाई गई.

आज कुछ और सहायक न्याय यात्राओं की शुरुआत हो चुकी है. रोहतास जिले के सासाराम से काराकाट के सांसद का. राजाराम सिंह और काराकट विधायक का. अरूण सिंह के नेतृत्व में एक यात्रा विक्रमगंज की ओर चल चुकी है. यह पदयात्रा शहीद जगदेव प्रसाद, महात्मा गांधी, भगत सिंह, बीपी मंडल, बाबू जगजीवन राम, सरदार वल्लभ भाई पटेल एवं बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर आगे बढ़ी. नालंदा में विधायक का. संदीप सौरभ के नेतृत्व में भी एक न्याय यात्रा जहानाबाद की तरफ कूच कर गई है. नूर सराय से आगे बढ़ते हुए थरथरी होते हुए यह यात्रा हिलसा पहुंच गई है.

अरवल के लक्ष्मणपुर बाथे से अरवल विधायक महानंद सिंह के नेतृत्व में एक पदयात्रा शुरू हुई है, जो 21 अक्टूबर को मगध जोन की मुख्य यात्रा के साथ एकाकार हो जाएगी. आज दूसरे दिन यह यात्रा मलकागंज से निकलकर शंकर बिगहा , दरियापुर, इटवा बैदराबाद, अरवल होते हुए भदासी पहुंच गई है.

गोपालगंज जिले के कटेया से पदयात्रा शुरू होकर भोरे, हुस्सेपुर, बड़कागांव, नवतन, मैरवा, दरौली के रास्ते 80 किलोमीटर की दूरी तय कर आंदर पहुंच गई है. आम लोगों द्वारा गर्मजोशी के साथ जगह-जगह पदयात्रियों का स्वागत किया गया. इस यात्रा का नेतृत्व विधायक सत्दयेव राम व अमरजीत कुशवाहा कर रहे हैं.

बक्सर में विधायक कामरेड अजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में निकली पदयात्रा केसठ, शिवपुर, नवानगर होते हुए रूपसागर पहुंच गई है. रूपसागर में एक छात्र-युवा जनसंवाद का आयोजन हुआ. जनसंवाद में युवाओं की जबरदस्त भागीदारी हो रही है. इस यात्रा ने लगभग 70 किलोमीटर की दूरी तय कर ली है.

भितहरवा के गांधी आश्रम से सिकटा विधायक वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता व सरोज चौबे के नेतृत्व में निकली यात्रा आज मोतिहारी पहुंच गई. मोतिहारी के सुगौली में विशाल जनसंवाद का आयोजन किया गया. मुजफ्फरपुर में पदयात्रा आज बोचहां पहुंच चुकी है. इन मुख्य व सहायक यात्राओं के अलावा बांका, पूर्णिया, जमुई, भागलपुर आदि इलाकों में भी यात्राएं निकली हुई हैं. पूर्णिया के ब्रजेश ग्राम, धमदाहा से यात्रा की शुरूआत की गई.