CM ने देवघर वासियों को दी सौगात : कहा, केंद्र की मोदी सरकार जब से बनी, तब से छिन रही गरीबों का निवाला

Edited By:  |
Reported By:
cm ne deoghar wasiyon ko di saugaat cm ne deoghar wasiyon ko di saugaat

देवघर : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज देवघर के खजुरिया मैदान में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में करोड़ों की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया. वहीं करोड़ों रुपए की परिसंपत्ति का भी वितरण किया. इस मौके पर मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री बादल पत्रलेख, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री हफीजुल हसन , विधायक प्रदीप यादव सहित पार्टी के नेता एवं जिले के सभी पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में जिला वासी शामिल हुए.

सीएम हेमन्त सोरेन आज देवघर स्थित खजुरिया मैदान में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 255 करोड़ रुपये की योजनाओं का सौगात दिया. मुख्यमंत्री ने 64 योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन किया. उन्होंने लाभार्थियों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण किया. इससे पूर्व मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को देवघर उपायुक्त ने स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया. कार्यक्रम में सीएम के साथ राज्य के मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री बादल पत्रलेख, सत्यानंद भोक्ता, हफीजुल हसन, विधायक प्रदीप यादव सहित पार्टी के नेता, जिला के सभी पदाधिकारी सहित कई गणमान्य शामिल हुए.

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर निकाली भड़ास

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार जब से बनी है तब से गरीबों का निवाला छीन रही है. 2014 से नमक, तेल, दाल, गैस सिलिंडर, पठन-पाठन सामग्री दिन प्रतिदिन महंगी होती जा रही है. हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार बड़ी चतुराई से गरीबों का पैसा निकलवा रही है. कभी नोटबंदी करके तो कभी तरह-तरह के हथकंडे अपना कर गरीबों का पैसा निकलवा रही है. केंद्र सरकार गांव को कमजोर करने में लगी है. यही कारण है कि यह सरकार आदिवासियों के हित की नहीं बल्कि केंद्र सरकार इस पर राजनीतिक करती है.

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किसी न किसी बहाने झारखंड सरकार को काम करने नहीं दे रही है. हेमंत सोरेन ने कहा पहले मोदी जी बोलते थे ना खाऊंगा ना खाने दूंगा लेकिन अब मेरा मानना है अब इनका नारा हो गया है ना काम करूंगा ना करने दूंगा.

केंद्र और पूर्व राज्य सरकार ने झारखंड को दोनों हाथ से लूटा-हेमंत

सीएम ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और झारखंड की पूर्ववर्ती सरकार यानी डबल इंजन की सरकार ने झारखंड को दोनों हाथ से लूटा है. लूटने में कोई कसर कमी ना हो जाए इसलिए सरकारी कर्मचारियों को अपनी सेवा में लगा लिया था. पूर्ववर्ती राज्य सरकार राज्य की अनदेखी कर सिर्फ लूटने का काम किया है. डबल इंजन की सरकार ने झारखंड की पैसों को हड़प लिया. हमारी सरकार बनी तो एक-एक कर हड़पी हुई पैसा को वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है.

बेटियां बोझ नहीं पढ़ाई का सारा खर्च सरकार उठाएगी हेमंत

महिला सशक्तिकरण महिला सशक्तिकरण और समाज में कम से कम मिलने के लिए बेटियां अब किसी पर बोझ नहीं रहेगी मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों की पढ़ाई का सारा खर्च अब राज्य सरकार उठाएगी ताकि पढ़ लिख कर बेटी अपने पैरों पर खड़ा होकर किसी का बोझ ना बन सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जहां 60 साल से अधिक वालों को पेंशन दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसी भी उम्र में विधवा बनने पर उसी दिन से उनका विधवा पेंशन दिया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि विक्लांग बच्चा पैदा होने के 5 वर्ष की आयु से पेंशन राज सरकार₹1000 प्रतिमाह राज्य सरकार दे रही है. 2019 तक राज्य में मात्र आठ लाख किसानों को केसीसी का लाभ दिया गया था जो अब महज 3 साल में हमारी सरकार ने 20 लाख 20 लाख किसानों को किसानों को सीसीसी के लाभ से अच्छंदित किया गया है.मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां 2019 में मार्च 15 लाख लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा था जो अब बढ़कर 60 लाख 30000 हो गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में शिक्षक और सिपाही में बंपर नियुक्तियां निकल जाएगी साथ ही साथ इस सरकार ने 50000 बेरोजगारों को विभिन्न गैर सरकारी संस्थानों में रोजगार उपलब्ध कराया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास के लिए प्रखंड स्तर पर केंद्र खोल दिया गया है. स्कॉलरशिप के लिए 60000 की जगह हमारी सरकार ने₹ 100000 कर दिया है. सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के आयोजन का मकसद यह है कि जो हमने वादा किया है सरकार आपके द्वार पहुंचकर आपके अधिकारों का लाभ देगी. वह हम निभा रहे हैं. यही कारण है कि आज अधिकारी सुदूर इलाके में पहुंचकर लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ से लाभान्वित कर रहे हैं. 2021 की शुरुआत की गई आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम में पहले वर्ष 35 लाख आवेदन प्राप्त हुआ जो 2022 में 55 लाख तक पहुंची उम्मीद है. इस बार हम लोग बेहतर से बेहतर एक-एक व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ दें. मुख्यमंत्री ने कहा पूरे राज्य में प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर 80 कम एक्सीलेंस ऑफ स्कूल को खोला गया है जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूल भी सीबीएसई की तरह अपने राज्य के बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाला दिनों में 5000 स्कूल खोल दिए जाएंगे.

पिछड़ापन का दंश झेल रहे राज्य को उन्नति पर ले जाने का 2025 का लक्ष्य निर्धारित

झारखंड हाल ही अपना 23 वां स्थापना दिवस मनाया है. इन 23 सालों में विभिन्न राज दलों के सरकार यहां पर अपना कार्यकाल चलाया कई पूर्ववर्ती सरकारों ने राज्य को सिर्फ लूटने का काम किया यही कारण है कि आज पिछड़ापन होने का डांस झेल रहा है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जिस रफ्तार से वर्तमान झारखंड की सरकार काम कर रही है वैसे में यह निर्णय लिया गया है कि 2025 तक झारखंड को पिछड़ेपन का दंश से निजात मिलेगा. 2025 का लक्ष्य निर्धारित कर झारखंड सरकार राज्य वासियों के हित के लिए काम कर रही है.


Copy