बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर : IQ Air की रिपोर्ट में खुलासा, बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने जतायी चिंता

Edited By:  |
Begusarai is the most polluted city in the world Begusarai is the most polluted city in the world

BEGUSARAI : बिहार के बेगूसराय को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार किया गया है, जिसकी अब चहुंओर चर्चा हो रही है। स्विस संगठन IQ Air की ओर से जारी विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 में 118.9 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की औसत पीएम 2.5 सांद्रता के साथ बेगूसराय सबसे प्रदूषित नगर में शामिल किया गया है।

दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर 'बेगूसराय'

मौजूदा वक्त में बेगूसराय का वातावरण सांस लेने लायक भी नहीं है। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया है। हालांकि, बीते कई दिनों से बेगूसराय में लगे वायु गुणवत्ता मापने की मशीन के आंकड़े सार्वजनिक नहीं हो रहे है। सड़कों पर लगातार उड़ती धूल की वजह से स्थानीय लोग परेशान हैं।

BJP सांसद गिरिराज सिंह ने जतायी चिंता

बेगूसराय की इस हालत को लेकर स्थानीय बीजेपी सांसद और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने चिंता जाहिर की है और कल-कारखानों की वजह से प्रदूषण बढ़ने की बात कही है। सबसे प्रदूषित शहर की रिपोर्ट आने के बाद बेगूसराय के लोगों में चिंता बढ़ गई है।

बेगूसराय की आबोहवा सबसे ख़राब

हालांकि, ये कोई पहली बार नहीं है। बीते कई वर्षों से बेगूसराय का वातावरण काफी खराब है। बेगूसराय में कई बड़े कल-कारखाने हैं, जिसमें खासकर बरौनी रिफायनरी, थर्मल पावर एनटीपीसी, खाद कारखाना, पेप्सी प्लांट समेत दर्जनों सैकड़ों और बड़े कल-कारखाने बेगूसराय में है तो वहीं फोरलेन का निर्माण, फ्लाईओवर का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है लेकिन प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ना तो बेगूसराय नगर निगम और ना ही जिला प्रशासन कोई ठोस कदम उठा रही है, जिसका नतीजा है कि लगातार बेगूसराय प्रदूषण के मामले में ऊंची छलांग लगा रहा है और अब दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया है।

डीएम ने भी जाहिर की चिंता

बेगूसराय के सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि दो बातें हैं। एक तो बेगूसराय में थर्मल पावर, रिफायनरी, फर्टिलाइजर और कंस्ट्रक्शन का काम बड़ी तेजी से चल रहा है तो प्रदूषण क्वालिटी घटना स्वाभाविक है। हमें भी चिंता है। वहीं, बेगूसराय में बढ़ते प्रदूषण को लेकर डीएम रोशन कुशवाहा ने भी चिंता जाहिर की है।

डीएम ने लोगों से की ये अपील

डीएम ने कहा है कि बरौनी रिफाइनरी का एक्सटेंशन हो रहा है और कई कल कारखाने हैं, उनको निर्देशित किया गया है कि जल का छिड़काव करें और कैसे प्रदूषण को रोका जाए, इस पर काम करें। इसके साथ ही लोगों से अपील की गई है कि प्लास्टिक का सामान इधर-उधर ना फेंके और न जलाए ताकि प्रदूषण को कम करने में मदद मिल सके। इसके साथ ही पेड़ों की कटाई जहां-जहां की गई है, उस पर रोक लगाने के साथ-साथ पेड़-पौधे लगाने का प्रयास किया जाएगा ताकि प्रदूषण कम किया जा सके।


Copy