बाबानगरी में स्वस्थ समाज बनाने की पहल : श्रद्धालु पूजा अर्चना के साथ अब जन औषधि केंद्र और टेलीमेडिसिन का भी ले सकते लाभ

Edited By:  |
Reported By:
babanagri mai swastha samaj banane ki pahal babanagri mai swastha samaj banane ki pahal

देवघर : बाबा बैद्यनाथ के दरबार में हाजरी लगाने वाले श्रद्धालु अब जन औषधि केंद्र के साथ साथ टेलीमेडिसिन की सेवा का भी लाभ ले सकते हैं. केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत 80 से 90 फीसदी तक सस्ती दवा न सिर्फ तीर्थ पुरोहित समाज और बाबा मंदिर क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोग ले सकेंगे बल्कि यहाँ पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालु भी इसका लाभ ले सकते हैं. जिला उपायुक्त विशाल सागर की पहल पर मंदिर प्रभारी और सिविल सर्जन द्वारा इस पर आवश्यक कार्य शुरू कर दिया गया है.


देवघर उपायुक्त विशाल सागर ने स्वस्थ समाज के तहत बाबा मंदिर के आसपास स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से बाबा मंदिर प्रांगण के पास जन औषधि केंद्र खोलने की पहल की है. इसको लेकर अनुमंडल पदाधिकारी सह बाबा मंदिर प्रभारी दीपांकर चौधरी एवं सिविल सर्जन रंजन सिन्हा को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया है. जन औषधि केंद्र खोलने की मंशा यह है कि बाबा मंदिर आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं के साथ पंडा व पुरोहित समाज एवं बाबा मंदिर के आसपास रहने वालों को महंगी दवाइयों की जगह कम कीमत पर दवाई उपलब्ध कराई जा सके. ज्ञात हो कि जन औषधि केंद्र के माध्यम से आमजनों को (Generic Medicine) सस्ती दवाइयां पहुंचाई जाती हैं.

स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से जन औषधि केंद्र में टेलीमेडिसिन की भी सुविधा शुरू किया जाएगा. इसको लेकर भी उपायुक्त ने बाबा मंदिर प्रभारी व सिविल सर्जन को दिशा निर्देश दिया है. इससे बाबा मंदिर के आसपास रहने वाले लोग एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को टेलीमेडिसिन की सुविधा प्रदान की जाएगी. साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के अलावा त्वरित गति प्रदान करने के उद्देश्य से टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया है.

नया साल का तोहफा देवघर जिला प्रशासन द्वारा बाबा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं सहित स्थानीयों को मिलने वाला है. अब श्रद्धालु बेफिक्र किसी भी बीमारी की समस्या का समाधान टेलीमेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टर से जान सकते हैं. यानी की अब बाबा मंदिर में पूजा अर्चना की सुविधा के अलावा स्वास्थ्य के प्रति भी सुविधा जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी. उम्मीद है कि आने वाले साल में जन औषधि केंद्र और टेलीमेडिसिन की सुविधा मिलने लगेगी.


Copy