अग्निपथ पर आगे बढेगी मोदी सरकार : 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रकिया..आशंकाओं का जवाब देने आगे आए सेना के तीनो अंगों के अधिकारी

Edited By:  |
AGNIPATH PER AAGE BADHEGI MODI SARKAR.SENA KE OFFICER NE SAWALO KA DIYA JAWAB. AGNIPATH PER AAGE BADHEGI MODI SARKAR.SENA KE OFFICER NE SAWALO KA DIYA JAWAB.

Desk:-उग्र प्रदर्शन के बावजूद केन्द्र सरकार सेना में अग्निवीरो की भर्ती की योजना को आगे बढाने जा रही है और आनेवाली दिनों में सेना में जवानों की सभी भर्तियां अग्निपथ योजना के तहत ही की जाएगी.इस साल अगले सप्ताह के 24 जून से इसकी प्रकिया शुरू की जा रही है. इस योजना को लेकर उठ रहे सवालो का जवाब देने के लिए सेवा के तीनों अंगो के अधिकारी मीडिया के समक्ष आए और अग्निपथ योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी.उन्हौने कुछ कोचिंग संस्थानों पर छात्रों को भड़काने का भी आरोप लगाया है.

DMA के एडिशनल सेक्रेटरी लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि 30 साल से जवानों की उम्र को कम करने पर विचार चल रहा था.वहीं दो साल पहले ही अग्निवीर योजना तैयार की गई थी.पर कोरोना की वजह से सेना की भर्ती रोक दी गई थी.सेना में जवान सेवा की भावना से आतें हैं और यहां की सेवा नौकरी नहीं है.वे यहां जज्बा की वजह से बेहतर प्रदर्शन करते हैं..जहां तक सुविधा की बात है कि सामान्य जवानों की तरह ही तरह अग्निवीरों को भी सुविधाए मिलेगी.

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निवीरों के लिए उम्र साढे 17 साल से 21 साल के बीच रहेगी.वहीं इस साल अधिकतम उम्र में 2 साल की छूट दी जाएगी.इन अग्निवीरों को होनावाली इनकम टैक्स फ्री रहेगी और बीमा के लिए किसी तरह का कंट्रीब्यूशन नहीं देना होगा और सेवा के दौरान शहीद होने पर लगभग 1 करोड़ का बीमा की राशी परिवार वालों को मिलेगी.जबकि अभी सभी जवानों को अपना कंट्रीब्यूशन देना पड़ता है.यहां 10 वीं पास युवा आएंगे.उन्हें 12 वीं का सर्टिफिकेट भी मिलेगा.अग्निवीरों को साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी.मेडिकल सेवा यूनिफार्म अलाउंस,आज के जवानों के अपेक्षा ज्यादा अलाउंस मिलेगा.

युवा फिटनेश के लिए जिम के अंदर फीस देते हैं पर यहां के जवानो को ये सब नहीं करना पड़ता है.किसी भी काम के लिए अनुशासन जरूरी है..और 4 साल के बाद निकलने वाला अग्निवीर सेना के जवान की तरह अनुशासित होगा और अनुशासित जवान किसी भी काम को बेहतर तरीके से कर सकता है.


Copy