10 घरों पर चला बुलडोजर : तुपकाडीह तलगड़िया रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए धनघरी के 10 घरों को प्रशासन द्वारा नोटिस देने के बाद तोड़ा गया

Edited By:  |
Reported By:
10 gharo per chala  buldojar 10 gharo per chala  buldojar

बोकारो : खबर है बोकारो की जहां तुपकाडीह तलगड़िया रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए उत्तरी विस्थापित क्षेत्र के धनघरी गांव के 10 घरों को रेलवे और जिला प्रशासन के द्वारा आज अहले सुबह घरों में बुलडोजर चला कर तोड़ दिया गया. प्रशासन ने वहां रह रहे लोगों को कई बार नोटिस दिया था लेकिन वे लोग घर नहीं हटाये थे.

आज आखिरकार जिला प्रशासन और रेलवे की टीम ने गांव पहुंचकर 10 घरों में बुलडोजर चलाकर उसे जमीन दोज कर दिया. इस दौरान ग्रामीण घरों को तोड़े जाने का काफी विरोध करते रहे. ग्रामीण और पुलिस के बीच नोकझोंक और तकरार भी हुआ. लेकिन 200 से अधिक पुलिस अधिकारी और जवान की मौजूदगी के कारण गांव वालों की एक न चली

रेलवे के द्वारा लाए गए बुलडोजर से घरों को तोड़ा गया. इस दौरान महिलाओं के आंख के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे. सभी अपने घरों से सामानों को निकाल कर बाहर कर रही थी. यहां रह रहे लोगों को यह थोड़ा सा भी इल्म नहीं था कि जिस घर में हमने रात गुजारी उस पर सवेरे बुलडोजर चला कर तोड़ दिया जाएगा.

महिलाओं का कहना था कि अब हम कहां जाएंगे क्योंकि हमारे पास रहने के लिए कोई घर नहीं है. परिवार वाले आखिर किस तरह अपनी जिंदगी व्यतीत करेंगे. क्योंकि रेलवे को पहले हमें बसाने की व्यवस्था करनी चाहिए थी तब हमारे घर को उजाड़ा जाना चाहिए.

स्थानीय लोगों ने कहा कि हम विकास के विरोधी नहीं हैं. यही कारण है कि हमारे बाप दादाओं ने बोकारो स्टील के निर्माण के लिए कौड़ी के भाव में जमीनों को दे दिया. आज हम अपने मुआवजे की मांग कर रहे हैं तो बोकारो स्टील और रेलवे आपस में समझौता कर हमें उजाड़ने का काम कर रही है. लोगों ने कहा कि हमारा दर्द केंद्र सरकार को समझना चाहिए और हमें बसाने के लिए जमीन और मुआवजा भी दिया जाना चाहिए.


Copy