1.87 लाख नियोजित शिक्षक जल्द बनेंगे राज्यकर्मी : रेंडम आधार पर होगा स्कूलों का आवंटन, जानिए कहां तक पहुंचा पूरा प्रोसेस

Edited By:  |
Reported By:
1.87 lakh employed teachers will soon become state employees 1.87 lakh employed teachers will soon become state employees

PATNA : सक्षमता परीक्षा में सफल नियोजित शिक्षकों से जुड़ी बड़ी ख़बर सामने आ रही है कि सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले नियोजित शिक्षकों के पदस्थापन करने की तैयारी जोरशोर से चल रही है। शिक्षकों के पदस्थापन के लिए चयनित जिले में विद्यालय आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से रैंडमाइजेशन से होगा। विद्यालय आवंटन के पहले सभी संबंधित शिक्षकों की काउंसिलिंग राज्य मुख्यालय में होगी।

काउंसिलिंग में शिक्षकों के उन सभी प्रमाण-पत्रों एवं कागजातों का सत्यापन होगा, जो सक्षमता परीक्षा के ऑनलाइन फऑर्म भरते समय दिए गए थे। काउंसलिंग शेड्यूल को तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द जारी किया जाएगा।

सक्षमता परीक्षा में 1 लाख 87 हजार 615 नियोजित शिक्षक सफल हुए हैं। इनमें 11वीं और 12वीं कक्षा के 5 हजार 313, 9वीं-10वीं के 20 हजार 354, 6ठीं-8वीं के 22 हजार 941 और पहली से पांचवीं कक्षा के 1 लाख 39 हजार 10 शिक्षक हैं। ये सभी विशिष्ट अध्यापक बनने वाले हैं।

इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फॉर्म भरते वक्त ही तीन जिलों के विकल्प लिया गया था। शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में प्राप्त अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किया गया है।

चयनित जिले में संबंधित शिक्षकों के पदस्थापन के लिए स्कूल आवंटन की प्रक्रिया जल्द पूरी करने की तैयारी हो रही है। आवंटित विद्यालय में योगदान की तिथि से संबंधित शिक्षकों का पदनाम बदल कर विशिष्ट अध्यापक का हो जाएगा। इसके साथ ही योगदान की तिथि से ही इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा भी मिल जाएगा।


Copy