Jharkhand News : ग्रामीणों ने लगाया आरोप,अबुआ आवास योजना में गड़बड़ी

Edited By:  |
Villagers alleged irregularities in Abua Housing Scheme Villagers alleged irregularities in Abua Housing Scheme

पलामू:- झारखंड सरकार की जनकल्याणकारी योजना अबुआ आवास लेकर आयी है ताकि अंतिम पायदान पर व्यक्ति जिसके पास पक्का मकान न हो या अत्यंत गरीब परिवार से हो वैसे लोगों को सबसे पहले देने का प्रावधान बनाया गया हैं ताकि वैसे गरीबों को रहने के लिए एक छत मिल सके, लेकिन अबुआ आवास में भी कई जरूरतमंद को और जिला प्रशासन से अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं।


क्या हैं पूरा ममला

पलामू जिले के रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत बसडीहा पंचायत में कई जरूरतमंद गर्मीणो ने अबुआ आवास के लिस्ट में नहीं नाम आने से काफी मायूस हो गए हैं। एक ग्रामीण महिला बताती है कि अबुआ आवास के लिए सुने है पर अब तक कोई फॉर्म भी नहीं भराया गया है मिलेगा कि नहीं भगवान भरोसे है।

वहीं अन्य ग्रामीणों का कहना है कि अबुआ आवास में भी गड़बड़ी कि गई है ऐसे लाभुकों का भी नाम आया है जिसका पहले से पक्का का मकान है और कई लोग तो तो ऐसे है जिन्होंने पूर्व में भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके है।


वहीं पूरे प्रकरण में पलामू डीडीसी रवि आनंद ने कहा कि इस तरह के की शिकायतें यदि मिल रही है तो उसकी जांच की जाएगी और प्रॉपर तरीके से मॉनिटरिंग करने के बाद ही लोगों को अब वह आवास देने की प्रक्रिया की जा रही है यदि इसमें कोई दोषी पाए जाते हैं तो उसे पर विधि संवत कार्रवाई की जाएगी।

झारखंड सरकार ने अबुआ आवास जरूरतमंदों तक देने के लिए यह योजना चला रही है ताकि जो भी जरूरतमंद लोग हो उनको उनका एक पक्के का मकान मिल सके लेकिन पंचायत और मुखिया स्तर से गड़बड़ी होने के कारण जरूरतमंदों को नहीं मिलकर ऐसे लोगों का नाम लिस्ट में है जिनके पास पहले से मकान है। जरूरत है जिला प्रशासन को कि इस अबुआ आवास योजना में गड़बड़ी करने वालों पर नकेल कसे और जरूरतमंदों तक अबुआ आवास का लाभ पहुंचाये।


Copy