ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना बिहार : नितीश कुमार ने NTPC बरौनी थर्मल स्टेज-2 किया लोकार्पण

Edited By:  |
Reported By:
urja ke kshetra me atmnirbhar bna bihar urja ke kshetra me atmnirbhar bna bihar

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज NTPC बरौनी थर्मल पावर स्टेशन की स्टेज-2 ढाई-ढाई सौ मेगावाट के दो प्लांट का लोकार्पण किया है। माना जा रहा है कि इसके बाद अब राज्य सरकार को बाहर से बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार के पास मांग से ज्यादा बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। उद्घाटन मौके पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह भी मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री अब से कुछ देर बाद ही NTPC बाढ़ सुपर थर्मल पावर स्टेशन, पटना की युनिट-1 (660 मेगावॉट) का भी लोकार्पण करेंगे। दोनों लोकार्पण के बाद अब बिहार भी ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा। बाढ़ और बरौनी में आज 1160 मेगावाट की पावर यूनिट का लोकार्पण हो रहा है।

NTPC समूह ने बिहार राज्य में 7970 मेगावॉट क्षमता स्थापित की है और 1980 मेगावॉट अतिरिक्त क्षमता निर्माणाधीन है। NTPC द्वारा बाढ़ में 3300 मेगावॉट क्षमता स्थापित की गई है, जिसमें से 1320 मेगावॉट का वाणिज्यिक इस्तेमाल मार्च 2016 से जारी है।

इस मौके पर आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि आज देश ऊर्जा के क्षेत्र में पूरी तरह आत्मनिर्भर हो चुका है और ऊर्जा के स्रोत का निर्यात भी किया जा रहा है, जबकि एक समय था जब बिहार में मात्र 700 मेगावाट बिजली का ही उत्पादन हो पाता था। यह आंकड़ा अब बढ़कर 6000 के पार कर गई है ।

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बिहार पूरी तरह आगे बढ़ रहा है और उनकी नीतिगत योजनाओं से बिहार सरकार को भी संबल प्राप्त हो रहा है। गौरतलब है कि आज बरौनी एनटीपीसी एवं बाढ़ एनटीपीसी में कुल मिलाकर 6 यूनिट का लोकार्पण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2015 में सात निश्चय योजना के तहत हर घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य दो हजार अट्ठारह रखा गया था लेकिन खुशी है कि लक्ष्य पहले ही बिहार के हर घर को बिजली पहुंचा दी गई है ।


Copy