दो दिन से पेड़ की ऊंचाई पर फंसे थे दो बाज : धनबाद में चला अनोखा रेस्क्यू ऑपरेशन,4-5 घण्टे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

Edited By:  |
Unique rescue operation conducted in Dhanbad, rescue operation lasted for 4-5 hours Unique rescue operation conducted in Dhanbad, rescue operation lasted for 4-5 hours

धनबाद:-एक चील बीते दो दिनों से पेड़ पर उलटा लटका जिंदगी और मौत से जूझ रहा था, उसके पैर में चाइनीज धागे की डोर फंस गई थी, जो धीरे-धीरे उसकी जिंदगी को कसती जा रही थी. इसकी खबर पक्षी प्रेमियों को लगी. तब जाकर शहर के चिरागोड़ा शमशान रोड में धनबाद का एक अनोखा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. नगर निगम की स्काई लिफ्ट, वन विभाग के कर्मचारी और मुहल्ले के लोगों ने चार घंटों तक अनेक दिक्कतों के बीच चले इस रेस्क्यू में कामयाबी पाई और आखिर चील ने खुले आसमान ऊंची परवाज लगाई, ये देखकर सबके मुंह से जीत का शोर गूंज गया और खूब तालियां बजीं और जान जोखिम में देकर चील को बचाने वालों को शाबाशी भी मिलीं.



एनिमल वेलफेयर ऑफिसर राणा घोश ने बताया की चीरागोड़ा श्मशान रोड के राजेश बेंजामीन के मकान के अहाते में एक लिप्टस का पेड़ है, जो करीब 70-80 फीट उंचा है. इस पेड़ के बिल्कुल ऊपरी छोर पर एक चील किस तरह चाइनीज धागे से फंस कर उलटा लटक गया. गुरुवार की शाम तक वह धागे को नहीं तोड़ पाया. तब स्थानीय लोगों के द्वारा राणा घोष को मामले की खबर दी. राणा प्रताप अपनी टीम के साथ वहां पहुंचे. पेड़ की ऊंचाई देखकर उन्हें काम खतरनाक लगा, तो उन्होंने धनबाद डीएफओ विकास पालीवाल को फोन कर खबर दी. बताया कि बिना स्काई लिफ्ट के यह रेस्क्यू संभव नहीं है. तब डीएफओ ने नगर आयुक्त रविराज शर्मा को फोन कर स्काई लिफ्ट वाहन भेजने की दरख्वास्त की. नगर आयुक्त ने तत्काल तेल भरवा कर स्काई लिफ्ट वाहन भेज दिया. अब यहां से असल दिक्कतों का दौर शुरू हुआ.स्काई लिफ्ट की क्षमता 50 फीट की ऊंचाई तक जाने की थी, लेकिन पेड़ में जहां चील फंसा था, उसकी ऊंचाई करीब 75 से 80 फीट होगी.यानि अब भी लगभग तीस फीट की कमी थी. तब एक बांस खोजा गया और उसमें रॉड लगाकर ये कमी पूरी की गई.


Copy