Cancer Vaccine : कैंसर को जल्द मिलेगी मात, जानलेवा बीमारी की वैक्सीन बनाने के करीब पहुंचा ये देश

Edited By:  |
 This country comes closer to making a vaccine for the deadly disease cancer  This country comes closer to making a vaccine for the deadly disease cancer

NEWS DESK : कैंसर एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है। कोई भी कैंसर शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है। कैंसर तब होता है, जब शरीर में कोशिकाएं विभाजित होने लगती हैं और बेकाबू रूप से बढ़ने लगती हैं, जिससे स्वस्थ टिश्यू नष्ट हो जाते हैं। चिकित्सकों की माने तो समय पर कैंसर का इलाज करने के लिए शुरुआती जांच ही जरूरी है। शुरुआती दौर में बीमारी का निदान करने के लिए लगातार जांच सबसे अच्छा तरीका है।


वैक्सीन बनाने के करीब पहुंचा ये देश

इस बीच एक अच्छी खबर ये आ रही है कि कैंसर के वैक्सीन को बनाने में रूस काफी करीब पहुंच चुका है। इस संबंध में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि रूस कैंसर की वैक्सीन बनाने के बहुत करीब पहुंच गया है।


उन्होंने कहा कि रूस के साइंटिस्ट कैंसर की वैक्सीन बनाने के बहुत करीब पहुंच गए हैं और सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द यह मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि “हम कैंसर वैक्सीन और नई पीढ़ी के लिए इम्यूनोमॉडुलेटरी दवा बनाने के बहुत करीब हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि यह वैक्सीन कैंसर के इलाज में बेहद प्रभावकारी साबित होगी।"


भारत ने भी बनायी HPV वैक्सीन

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया के कई देश और कंपनियां कैंसर की वैक्सीन बनाने में लगी हुई हैं। पिछले साल ब्रिटिश सरकार और जर्मनी की बायोटेक कंपनी के बीच करार हुआ था। इसके तहत इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू है। हाल ही में इसका तीसरा ट्रायल शुरू हुआ है। कंपनी का दावा है कि इस ट्रायल में न्यूनतम से न्यूनतम साइड इफेक्ट्स देखने को मिले हैं। कंपनी ने साल 2030 तक 10 हजार मरीजों पर कैंसर वैक्सीन के ट्रायल का टारगेट रखा है।

भारत में भी सीरम इंस्टीट्यूट ने HPV वैक्सीन बना ली है, जिसे सरकार बड़े पैमाने पर देश में 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त में देने की योजना बनाई है।


Copy