चैत्र पूर्णिमा पर महावीर मन्दिर में विशेष पूजा : 10 हजार किलो नैवेद्यम की तैयारी, मुख्य गर्भगृह की होगी आकर्षक पुष्प-सज्जा

Edited By:  |
Reported By:
 Special puja in Mahavir temple on Chaitra Purnima  Special puja in Mahavir temple on Chaitra Purnima

PATNA :चैत्र पूर्णिमा और मंगलवार के सुयोग में महावीर मन्दिर में विशेष पूजा-अर्चना होगी। हनुमानजी का विशेष पुष्प-श्रृंगार किया जाएगा। हनुमानजी के दोनों विग्रहों और राम दरबार वाले मुख्य गर्भगृह की आकर्षक पुष्प-सज्जा की जाएगी। वैसे हनुमान जयंती का औपचारिक आयोजन रामानंद परंपरा के अनुसार कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को यानी दीपावली के एक दिन पूर्व किया जाएगा।

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि रामानन्दाचार्य के वैष्णव मताब्ज भास्कर में कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को हनुमान जी के जन्म का उल्लेख है। उस मान्यता के अनुसार अयोध्या में भी कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को ही हनुमान जयंती का आयोजन किया जाता है। महावीर मन्दिर में भी वर्षों से कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को हनुमान जयंती का आयोजन किया जाता रहा है।

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विगत वर्षों की भांति महावीर मन्दिर में हनुमान जयंती का आयोजन कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को किया जाएगा। चैत्र पूर्णिमा को कई जगहों पर हनुमान जयंती मनायी जा रही है इसलिए महावीर मन्दिर द्वारा उस मान्यता का भी सम्मान करते हुए विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। मंगलवार और चैत्र पूर्णिमा के सुयोग के कारण हनुमानजी का विशेष पुष्प-श्रृंगार किया जाएगा। मुख्य गर्भगृह की भी पुष्प-सज्जा होगी।

हनुमानजी को विशेष भोग लगाया जाएगा। मंगलवार को महावीर मन्दिर में सामान्य तौर पर भक्त अधिक संख्या में आते हैं और हनुमानजी को नैवेद्यम प्रसाद चढ़ाते हैं। चैत्र पूर्णिमा के सुयोग के कारण महावीर मन्दिर में इस मंगलवार को और अधिक संख्या में भक्त आएंगे और अपने अराध्य को प्रसाद चढ़ाएंगे। इसको देखते हुए महावीर मन्दिर की ओर से 10 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है।


Copy