Jharkhand News : आज से देवघर में भी सर्वजन पेंशन योजना की शुरुआत 19000 लाभुकों को दिया गया प्रथम किस्त का भुगतान

Edited By:  |
Reported By:
Sarvajan Pension Scheme started in Deoghar from today, first installment paid to 19 000 beneficiaries Sarvajan Pension Scheme started in Deoghar from today, first installment paid to 19 000 beneficiaries

देवघर:- झारखंड सरकार सार्क की महत्वपूर्ण योजना में से एक सर्वजन पेंशन योजना का आज से राज्यव्यापी शुरुआत की गई है। रांची से मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई। इसी कड़ी में देवघर में भी इसकी शुरुआत की गई, इस योजना के तहत 50 से 60 वर्ष के लाभुकों को प्रथम किस्त का इस पेंशन योजना का भुगतान किया गया। इससे पहले पेंशन योजना में 60 वर्ष से अधिक वर्ग वाले लोगों को ही लाभ मिलता था लेकिन झारखंड सरकार ने उम्र सीमा को 50 वर्ष कर दिया। इस योजना के तहत वैसे महिला जो 50 वर्ष की उम्र पूरी कर ली है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।


पुरुषों के लिए52वर्ष होने पर उन्हें भी इस योजना का मिल रहा है लाभ

पेंशन योजना महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि झारखंड सरकार द्वारा पुरुषों के लिए भी शुरू की है। सर्वजन पेंशन योजना के तहत विशेष अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जनजाति के पुरुष 52 वर्ष पूर्ण करते हैं। वैसे ही उन पुरुषों को इन योजना का लाभ दिया जा रहा है। देवघर जिला में शुरू हुई इस सर्जन पेंशन योजना के तहत 19 000 लाभुक को चयन कर उन्हें प्रथम किस्त का भुगतान किया गया है।

शिल्पग्राम ऑडिटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय किस कार्यक्रम में 9 सिर्फ सर्वजन पेंशन योजना के लाभुकों के बीच प्रथम किस्त का भुगतान किया गया बल्कि समाज कल्याण और बाल विकास के लाभकारी योजनाओं का भी लाभ लाभुकों को दिया गया। इस दौरान नियुक्ति पत्र भी बांटे गए वही करोड़ों रुपए की राशि 1108 स्वयं सहायता समूह के बीच वितरण की गई। इस मौके पर देवघर के उपायुक्त विशाल सागर सहित कई गण्यमान्य और लाभुक मौजूद रहे।


Copy