Bihar News : गया के शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मनाई गयी सरस्वती पूजा, धार्मिक अनुष्ठानों से भक्तिमय हुआ वातावरण

Edited By:  |
Reported By:
Saraswati Puja celebrated with pomp in educational institutions of Gaya Saraswati Puja celebrated with pomp in educational institutions of Gaya

गया : विद्या की देवी मां वीणा वादिनी की पूजा हर्षोल्लास जे साथ विभिन्न शिक्षण संस्थानों में मनाई गई, जहां बच्चों एवं अभिभावकों द्वारा पूजा-अर्चना की गई. इस दौरान लोगों ने मां सरस्वती से आशीर्वाद मांगा.


इसी क्रम में शहर के ग्रीन फील्ड इंग्लिश स्कूल के प्रांगण में सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया, जहां मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष लोगों ने धार्मिक अनुष्ठान किया. साथ ही स्कूल के बच्चों एवं शिक्षकों द्वारा धार्मिक गीतों की आकर्षक प्रस्तुति की गई. जिसे सुनकर लोगों ने काफी तालियां बजाई.

इस मौके पर ग्रीन फील्ड इंग्लिश स्कूल के डायरेक्टर अमय कुमार मौर्य ने कहा कि आज का दिन बहुत ही शुभ है, पूरे देश में मां सरस्वती की पूजा की जा रही है. मां सरस्वती को शिक्षा की देवी कहा जाता है. यही वजह है कि स्कूल के प्रांगण में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है, जहां बच्चों, अभिभावकों एवं शिक्षकों द्वारा पूजा-अर्चना किया गया है. साथ ही अपने जीवन के सुख-समृद्धि के लिए उनसे आशीर्वाद भी मांगा गया है.

वहीं, शहर के आरजीएन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में सरस्वती पूजा को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. स्कूली बच्चों द्वारा एक-से-बढ़कर एक गीत-संगीत एवं नृत्य की प्रस्तुति की गई. वहीं, बच्चों द्वारा जागरूकता को लेकर नाटक का भी मंचन किया गया. जिसे देखकर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई.

इस मौके पर आरजीएन पब्लिक स्कूल के निर्देशक संजय कुमार ने बताया कि आज का दिन बसंत पंचमी के रूप में भी जाना जाता है. मां सरस्वती की पूजा आज के दिन की जाती है. हमारे स्कूल के प्रांगण में भी सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया है, जहां बच्चों द्वारा एक-से-बढ़कर एक पूरे भाव-भंगिमा के साथ विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई है. जिससे अभिभावकों द्वारा काफी सराहा गया है. बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो, प्रफुल्लित हो, ऐसी हम कामना करते हैं.


Copy