बिहार विधानसभा में बवाल : विपक्ष के आचरण से आग-बबूला हुए स्पीकर, विधायकों को दी चेतावनी

Edited By:  |
Ruckus in Bihar Assembly Ruckus in Bihar Assembly

पटना : बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र चल रहा है. आज आखिरी दिन. सदन के अंदर और बाहर विपक्षी विधायकों ने हंगामा किया. बिहार के लिये विशेष दर्जे की मांग को लेकर बवाल खड़ा कर दिया. सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विपक्षी विधायकों ने पोर्टिकों में नारेबाजी की. बैनर पोस्टर के साथ प्रदर्शन किया और बिहार के लिये विशेष दर्जे की मांग की.

पोस्टर के साथ विपक्ष का प्रदर्शन

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के नेताओं बिहार के लिये विशेष दर्जे की मांग को लेकर पोस्टर दिखाने लगे. स्पीकर ने बाद में समय देने का आश्वासन दिया, फिर भी विपक्षी विधायक नहीं मानें. स्पीकर ने मार्शल को पोस्टर हटाने का निर्देश दिया. इसके बावजूद विपक्ष का प्रदर्शन जारी रहा. विपक्ष के अधिकांश सदस्य आसन के निकट आ गए और पोस्टर लेकर विशेष दर्जे की मांग को लेकर आवाज उठाने लगे. नारेबाजी और प्रदर्शन करने लगे.

स्पीकर ने विधायकों को दी चेतावनी

विपक्ष के नेताओं ने इस दौरान रिपोर्टर टेबल भी पलटने की धमकी दी. साथ ही रिपोर्टिंग टेबल पलटने की कोशिश की. विपक्षी सदस्यों के इस आचरण पर विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव काफी आग बबूला हो गए और उन्होंने चेतावनी वाले अंदाज में विपक्ष के नेताओं को धमकाया, समझाया कि आप रिपोर्टर टेबल पलटने की हरकत ना करें। यदि ऐसा हुआ संबंधित सदस्य को सदन के बाहर करवा देंगे और उसके विरुद्ध कार्रवाई भी करेंगे.

पहली बार स्पीकर इतने गुस्से में दिखे

विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को बताया कि एक दिन पहले भी रिपोर्टर टेबल पलटी गई थी जिसकी वजह से एक रिपोर्टर राहुल यादव घायल हो गए। उन्होंने कहा ऐसा ना करें सदन के अंदर सबको बोलने का मौका दिया जाएगा, लेकिन लोग अपने स्थान पर वापस जाएं तभी वह बोल सकेंगे। आसन के निकट आकर बोलने का अधिकार किसी को नहीं है और उनकी कोई बात नहीं सुनी जाएगी. बावजूद विपक्षी सदस्यों का हंगामा-प्रदर्शन जारी रहा. जिसपर स्पीकर का आक्रोश और बढ़ गया. पहली बार स्पीकर इतने गुस्से में दिखे. इसके बाद विपक्ष ने सदन की कार्यवाही का बहिष्कार किया.