प्रबंधन के रवैये पर मजदूरों में आक्रोश : जनता मजदूर संघ ने कोल इंडिया प्रबंधन द्वारा 11 वां वेतन समझौता कराने को लेकर खलारी में किया जोरदार प्रदर्शन

Edited By:  |
Reported By:
prabandhan ke ravaiye per majdooro mai aakrosh prabandhan ke ravaiye per majdooro mai aakrosh

रांची:कोल इंडिया प्रबंधन के द्वारा 11 वां वेतन समझौता कराने को लेकर जनता मजदूर संघ ने खलारी कोयलांचल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सीसीएल के एनके एरिया महाप्रबंधक कार्यालय और पिपरवार महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष आज जोरदार विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन के दौरान जनता मजदूर संघ के संयुक्त सलाहकार समिति के सदस्य कमलेश सिंह ने कहा कि प्रबंधन कोयला मजदूरों के धैर्य का परीक्षा न लें नहीं तो आने वाले समय में कोयला उद्योग का सेहत बिगड़ सकता है.

महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष 10 सूत्री मांगों के समर्थन में मंगलवार को जनता मजदूर संघ ने धरना प्रदर्शन किया. जनता मजदूर संघ के संयुक्त सलाहकार समिति के सदस्य कमलेश सिंह ने कहा कि 11 वां वेतन समझौता के लिए जेबीसीसीआई की बैठक बुलाकर प्रबंधन बार-बार श्रमिक संगठन के प्रतिनिधियों को अपमानित करने जैसा वार्ता कर रही है. कोयला मजदूर प्रबंधन के सभी दांवपेंच को समझ रही है और बड़े आंदोलन के लिए श्रमिक संगठन के प्रतिनिधियों को आश्वस्त कर रही है.

मजदूरों की भावना के सम्मान में संघ के महामंत्री सिद्धार्थ गौतम ने बीसीसीएल और सीसीएल के सभी क्षेत्रीय मुख्यालय पर आज धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम तय किया है. जल्द सम्मान जनक वेतन समझौता नहीं किया गया तो संघ बड़े आंदोलन की घोषणा करेगी. प्रदर्शन को सीटू के झारखंड सचिव शैलेश कुमार,गोल्टेन प्रसाद यादव,प्रताप यादव,संजीव रंजन सिंह,डीपी सिंह,गुल्फी देवी,मंतोष सिंह आदि ने भी संबोधित किया. अध्यक्षता व संचालन गोल्टेन यादव और धन्यवाद ज्ञापन डीपी सिंह ने किया. इस अवसर पर सेतुबांध सिंह,टुपा महतो,संजीव रंजन सिंह,संदीप सिंह,चुरामन दास,सुधीर चौहान चंद्रभूषण सिंह,बुटन चौहान,जेठू महतो,विशाल महतो,बिरेन पासवान,संजय कुमार,शंकर चौहान,निरंजन साव,अनिल लोहार,मंटू गंझू,तापेश्वर कुमार यादव,गणेश्वर ठाकुर कार्तिक पाण्डे,आनंद सिंह,निर्भय सिंह,आनंद दुबे,सिन्टू सिंह,उज्वल,अजय चौहान,,अमिताभ चौहान,संतोष,मोहनी देवी बन्दों उराँव,काजो देवी,गुल्फी देवी,पियासो देवी,ललिता देवी,राजमणी,बैजंती देवी,अमृता सिंहउपस्थित थे.

क्या है मांग पत्र में

11 वां वेतन समझौता जल्द लागू करने,आउटसोर्सिंग,एमडीओ मोड में खदानें चलाना सीमित करने, नई भर्ती चालू करने, ठेका मजदूरों का कार्य अवधि 8 घंटा सुनिश्चित करने,हाई पावर कमेटी का वेतन पूरी तरह लागू करने,ठेका श्रमिकों का बोनस भुगतान करने, सीएमपीएफ संस्थान में बेहतर वित्तीय प्रबंधन सुनिश्चित करने, ठेका कर्मियों को राष्ट्रीय सेफ्टी कॉन्फ्रेंस के निर्णय अनुसार सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, कोयला कर्मियों का 20 लाख ग्रेच्युटी मामले को निष्पादित करने आदि मांग शामिल है.


Copy