PM मोदी ने कल्कि धाम मंदिर का किया शिलान्यास : कहा : बना रहे आशीर्वाद ताकि करता रहूं ऐसे काम, आचार्य प्रमोद कृष्णम की जमकर की तारीफ

Edited By:  |
 PM Modi laid the foundation stone of Kalki Dham temple  PM Modi laid the foundation stone of Kalki Dham temple

PM MODI : देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यूपी के संभल दौरे पर हैं, जहां उन्होंने कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम की मौजूदगी में पीएम मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कल्कि धाम मंदिर का भूमि पूजन किया।


कल्कि धाम मंदिर का किया शिलान्यास

भूमि पूजन अनुष्ठान समाप्त होने के बाद पीएम मोदी मंच पर पहुंचे, जहां उन्होंने बड़ी संख्या में मौजूद लोगों को संबोधित किया। इस दौरान कल्कि धाम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम और स्वामी अवधेशानंद गिरि ने अंगवस्त्र ओढ़ाकर उनका स्वागत किया।

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने स्वागत भाषण में कहा कि मैं श्रीकल्कि धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करता हूं। 18 साल पहले देखे गए 'सनातन धर्म' के सपने को पूरा करने के लिए देश के कोने-कोने से हजारों संत यहां एकत्र हुए हैं। हमारे धर्मग्रंथों में लिखा है कि जब-जब अधर्म और पाप अपने चरम पर पहुंचा, तब-तब अधर्मियों का नाश करने और धर्म की पुर्नस्थापना करने के लिए भगवान ने अवतार लिया।


उन्होंने कहा कि त्रेता में भगवान राम ने अयोध्या में, द्वापर में भगवान कृष्ण ने मथुरा में जन्म लिया। कलियुग में भगवान कल्कि संभल की धरती पर अवतरित होंगे। उन्होंने इस कार्यक्रम में आने और कल्कि धाम का शिलान्यास करने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया।

वहीं, इस मौके पर पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज संभल में एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है। राम और कृष्ण की भूमि से भक्तिभाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को ललायित है। पीएम मोदी ने कहा कि 'कुछ लोग अच्छा काम मेरे लिए छोड़ कर चले गए। आने वाले समय में जो अच्छा काम रह गया है, जनता के आर्शीर्वाद से उसे भी पूरा करेंगे। जब प्रमोद कृष्णम मुझे निमंत्रण देने आए थे, उन्होंने जो बातें मुझे बताईं, उस आधार पर मैं कह रहा हूं कि आज जितना आनंद मुझे हो रहा है, उससे कई गुना आनंद उनकी मां की आत्मा को हो रहा होगा।

मां के वादे को पूरा करने के लिए एक बेटा कैसे जीवन खपा सकता है, ये प्रमोद कृष्णम ने दिखा दिया है। ये कई एकड़ में फैला धाम, एक ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे, इनमें 10 अवतार को विराजमान किया जाएगा। हमारे शास्त्रों में अलग-अलग स्वरूपों के अवतार को प्रस्तुत किया है। हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किए हैं।''

पीएम मोदी ने कहा कि आज आचार्य प्रमोद ने कहा कि उनके पास मुझे कुछ देने के लिए नहीं है. मैं सिर्फ भावना दे सकता हूं। अच्छा हुआ कि उनके पास देने के लिए कुछ नहीं है। आज जमाना बदल गया है। अगर आज सुदामा श्रीकृष्ण को एक पोटली में चावल देते तो वीडियो निकल आती और मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच जाता कि सुदामा ने श्रीकृष्ण को रिश्वत दी। मैं आपका धन्यवाद देता हूं कि आपने मुझे सिर्फ भावना दी।

पीएम मोदी ने कहा कि कल्कि का अवतार भगवान राम की तरह ही हजारों सालों की रुपरेखा तय करेगा। ये धाम उन भगवान को समर्पित है, जिनका अभी अवतार नहीं हुआ है। हमारे शास्त्रों में भविष्य को लेकर हजारों साल पहले इस तरह की बातें लिखी गई हैं। आज प्रमोद कृष्णम जैसे लोग इन अवधारणाओं को आगे बढ़ा रहे हैं, वे उनकी पूजा कर रहे हैं।

कल्कि मंदिर के लिए इन्हें पिछली सरकारों से लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी। कोर्ट के चक्कर लगाने पड़े। एक बार उनसे कहा गया कि मंदिर बनाने से कानून व्यवस्था बिगड़ जाएगी लेकिन आज हमारी सरकार में उनकी यह लड़ाई पूरी हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि अभी आप सभी की उपस्थिति में मुझे भव्य कल्कि धाम के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा। इस दौरान पीएम मोदी ने आचार्य प्रमोद कृष्णम की तारीफ भी की।

गौरतलब है कि इस मंदिर को श्रीकल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट बनवा रहा है, जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने देशभर से 11 हजार से अधिक साधु-संत संभल पहुंचे हैं। कई धार्मिक नेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मंदिर के शिलान्यास समारोह में उपस्थित हैं। श्रीकल्कि धाम मंदिर परिसर 5 एकड़ में बनकर तैयार होगा। इसका निर्माण कार्य पूरा होने में 5 साल लगेंगे। इस मंदिर का निर्माण भी बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों से होगा।

सोमनाथ मंदिर और अयोध्या का राम मंदिर भी बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से ही बना है। मंदिर के शिखर की ऊंचाई 108 फीट होगी। इसमें स्टील या लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा। श्रीकल्कि धाम मंदिर में 10 गर्भगृह होंगे, जिनमें भगवान विष्णु के 10 अवतारों के विग्रह स्थापित किए जाएंगे।


Copy