नियोजित शक्षकों को राहत : विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए नहीं देना होगा सक्षमता परीक्षा

Edited By:  |
no-need-to-give-competency-test-to-become-a-special-teacher-relief-to-employed-teachers no-need-to-give-competency-test-to-become-a-special-teacher-relief-to-employed-teachers

DESK: शिक्षा विभाग के तरफ से नियोजित शक्षकों के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है. अब नियोजित शक्षकों को विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए सक्षमता परीक्षा देने की जरुरत नहीं है. ऐसे नियोजित शिक्षक जो बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा चयनित है और अपने पुराने जगह पर ही अपनी सेवा देना चाहते है. उनपर यह नियम लागू होगा.


बता दे कि शिक्षा विभाग ने पूर्व में कहा था कि बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित निेयोजित शिक्षकों विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए सक्षमता परीक्षा देनी होगी. नियोजित शिक्षकों को बिपीएससी से पास शिक्षक अभ्यर्थियों के पयमाने पर सुविधा देने के लिए सक्षमता परीक्षा लेने का निर्णय शिक्षा विभाग के तरफ लिया गया था. जिसमें अब बदलाव किया गया है. अब ऐसे निेयोजित शिक्षक जो अपनी पुरानी जगह पर ही सेवा देगें उन्हें सक्षमता परीक्षा देने की जरुरत नहीं है. इसको लेकर शिक्षा विभाग में सहमति बन गई है. इस संबंध में जल्द ही विभाग के तरफ से आदेश जारी कर दिया जाएगा.

बिहार लोक सेवा आयोग के शिक्षक भर्ती परीक्षा में इस बार 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षकों की चयन हुआ है. इसमें नियोजित शिक्षकों की संख्या 28,800 है. जानकारी के अनुसार इनमें से केवल 1लाख 10 हजार अभ्यर्थियों को ही औपबंधिक नियुक्ति पत्र दिया गया है. इनमें करीब 10 हजार अभ्यर्थियों औपबंधिक नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया है. माना जा रहा है की 10 हजार ऐसे नियोजित शिक्षक है जो अपनी पुरानी जगह पर ही सेवा देना चाहते है. जिस कारण उन्हें औपबंधिक नियुक्ति पत्र प्राप्त नहीं किया है.



Copy