इस शहर में सबसे महंगा किराया : दूसरे नंबर पर ग्रेटर नोएडा, 2BHK भारी डिमांड

Edited By:  |
Most expensive rent in this city Greater Noida at second place, 2BHK is in huge demand Most expensive rent in this city Greater Noida at second place, 2BHK is in huge demand

DESK : देश का युवा अपन घरों की सारी सुख सुविधाएं छोड़ कर नौकरी पाने की चाहत में दूसरे शहरों में रहने को मजबूर है। पैसे कमाने के लिए भारत के बड़े शहरों जैसे बेंगलुरु, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली को लोगों ने घर से दूर अपना नया ठिकाना बना लिया है। हालांकि, यहां रहना भी अब आसान नहीं रहा। बड़े शहरों में रहने का खर्च कुछ ही साल में इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोग परेशान होने लगे हैं।


एक रिपोर्ट ने अनुसार देश के 13 प्रमुख शहरों के किराए में 17.4% की औसतन बढ़त देखी गई है। इसमें गुरुग्राम सबसे आगे है जहां, सालाना 31.3 फीसदी रेंट बढ़ा है। वहीं, दूसरे नंबर पर ग्रेटर नोएडा है जहां का किराया साल दर साल 30.4 प्रतिशत बढ़ रहा है। इसके बाद तीसरे नंबर पर आता है बेंगलुरु, जहां के रेंट में हर साल 23.1 परसेंट की बढ़त दर्ज की गई है। यह आंकड़ा साल 2023 के अक्टूबर-दिसंबर क्वॉर्टर का है। यह भी जानकारी मिल रही है कि जुलाई और सितंबर 2023 के बीच 4.6 फीसदी की वृद्धि के बाद किराए में 1.6 प्रतिशत बढ़त आई है।


आखिर क्यों आसमान छू रहा किराया ?

अचानक किराये में बढ़ोतरी की वजह को लेकर बताया जा रहा है कि साल 2023 में, फाइनेंशियल विस्तार, बढ़ती जॉब मार्केट, बढ़ती डिस्पोजेबल इनकम और टियर 1 शहरों में बढ़ रहे प्रवास की वजह से किराये की मांग भी काफी हद इजाफा हुआ है। हालांकि, इसके साथ ही रेंटल सप्लाई कम हो गई है। ऐसे में हो सकता है कि ब्याज दरें सप्लाई से ज्यादा हो गई हों।


2BHK सबसे ज्यादा डिमांड में

मिलेनियल्स कहे जाने वाली जनरेशन यानी 18 से 34 साल की उम्र के लोगों से बढ़े किराये की मांग सबसे ज्यादा है, इनमें मिलेनियल्स की 67 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, 2BHK सबसे ज्यादा डिमांड में हैं। इतना ही नहीं, रिपोर्ट के अनुसार 64 फीसदी किरायेदार पुरुष हैं और सबसे ज्यादा मांग में जो प्रॉपर्टी हैं, उनके रेट 10 हजार से लेकर 30 हजार के बीच हैं।


Copy