Bihar : इंडो-अरब लीडर्स समिट में शामिल हुए मंत्री अशोक चौधरी, कहा : PM के नेतृत्व में भारत ने गढ़े विकास के कई आयाम, CM नीतीश का भी किया गुणगान

Edited By:  |
Reported By:
Minister Ashok Chaudhary attended Indo-Arab Leaders Summit Minister Ashok Chaudhary attended Indo-Arab Leaders Summit

PATNA : बिहार के ग्रामीण कार्य मंत्री शनिवार को दुबई में आयोजित Indo-Arab Leaders summit & Awards में शामिल हुए, जहां भारतीय संगीत एवं संस्कृति का दुनिया भर में प्रचार-प्रसार करने वाले प्रसिद्ध गायक कुमार शानू को सम्मानित कर अपनी शुभकामनाएं दी और कार्यक्रम में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले एक दशक में विकास के कई नए आयाम गढ़े हैं।

उन्होंने कहा कि 2024 तक भारत विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। “मेक इन इंडिया,” “डिजिटल इंडिया,” और “आत्मनिर्भर भारत” जैसे अभियानों ने देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है।

अशोक चौधरी ने आगे कहा कि बिहार के मुखिया नीतीश जी के नेतृत्व में बिहार में बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर और महात्मा गांधी के आर्दशों को मूर्तरूप प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिहार अपने गौरवशाली इतिहास के पुर्नजागरण के साथ न्याय एवं समावेशी विकास के स्वर्णिम युग के नये अध्याय लिख रहा है।

उन्होंने कहा कि बिहार में 19 जनवरी 2020 को 4027 करोड़ लोगों ने 16,443 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाई थी। बिहार के Visionary मुख्यमंत्री ने sustainable development को एक mass movement बनाने का प्रयास किया है। वह श्रृंखला जल-जीवन हरियाली के लिए, लोगों को वृक्षारोपण, जल संरक्षण के लिए जागरूक करने एवं सामाजिक बुराइयों के खिलाफ बनायी गयी थी। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को सीमित करने, जल संरक्षण एवं संचयन एवं ecological balance के उद्देश्य से बिहार सरकार के इस initiative को UNO ने सराहा है।

इस स्नेहिल मुलाकात के दौरान अशोक चौधरी ने पूर्व मंत्री UAE H.E. डॉ. मोहम्मद एस. अल किंदी, भारत सरकार के पूर्व मंत्री सुरेश प्रभु और प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायक कुमार शानू को बिहार के यशस्वी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के जीवन एवं बिहार में उनके द्वारा किए गए अभूतपूर्व विकास पर आधारित स्वलिखित पुस्तक 'बिहार के गांधी नीतीश कुमार' भेंट की।

दुबई में आयोजित इंडो अरब लीडर्स अवार्ड के दौरान पूर्व मंत्री UAE H. E डॉ. मोहम्मद एस. अल किंदी, शारजाह की सलाहकार परिषद के अध्यक्ष, जनाब अब्दुल्ला अल नुएमी, भारत सरकार के पूर्व मंत्री सुरेश प्रभु और अनेक गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही।