मधुपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन : मंत्री हफीजुल हसन ने कहा, नियमित रक्तदान करने वाले खुद बचा सकते गंभीर बीमारियों से

Edited By:  |
Reported By:
madhupur mai raktadan shiwir ka aayojan madhupur mai raktadan shiwir ka aayojan

मधुपुर : अनुमंडल प्रशासन, अनुमंडलीय अस्पताल प्रशासन और रेड क्रॉस सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में अनुमंडलीय अस्पताल में बुधवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. रक्तदान शिविर में कुल 72 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया जबकि जांचोपरांत 40 यूनिट ब्लड रक्तदान हुआ.


इस अवसर पर सूबे के अल्पसंख्यक कल्याण सह खेल मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि नियमित रक्तदान करने वाले खुद को कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा पाते हैं. रक्तदान करने के बाद भी रक्तदाता बिल्कुल पहले की तरह ही कामकाज कर सकता है. इससे शरीर में किसी भी तरह की कमी या कमजोरी नहीं होती है. जागरूकता नहीं होने के कारण बहुत से लोगों के मन में रक्तदान को लेकर दुविधा रहती है. इसीलिए लोग रक्तदान से कतराते हैं. जबकि सच्चाई यह है कि रक्तदान कर जरूरतमंद की जान बचाई जा सकती है और खुद को ऊर्जावान, स्वस्थ एवं तंदुरुस्त बनाया जा सकता है.

अनुमंडल पदाधिकारी आशीष अग्रवाल ने सर्वप्रथम स्वयं रक्तदान कर रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाया और कहा कि स्वस्थ मनुष्य को हर वर्ष दो बार रक्तदान जरूर करना चाहिए. यह जीवनदाई और मानवता का परिचायक है. रक्त के अभाव में कई जिंदगियां काल के गाल में समा जाती है. इसलिए जरूरतमंदों को रक्त मुहैया कराने हेतु रक्तदान जरूर करनी चाहिए.

वहीं उपाधीक्षक डॉक्टर आशा ने कहा कि रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम हो जाती है क्योंकि रक्त का थक्का नहीं जमता है. रक्तदान से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. रक्तदान के बाद नए ब्लड सेल बनते हैं. इससे लिवर से जुड़ी समस्याओं में भी राहत मिलती है.कहा कि दो रक्तदान के बीच न्यूनतम समय का अंतर कम से कम तीन महीना होना चाहिए. रक्तदान करने वालों की आयु 18 से 65 साल के बीच में होना चाहिए और वजन 45 किलो से अधिक होना जरूरी है. हीमोग्लोबिन की मात्रा 12.5 मिलीग्राम से अधिक होनी चाहिए. रक्तदान करने के बाद पानी पीना या अन्य किसी अन्य तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए. कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचना चाहिए. रक्तदान करने से पहले हल्का ही नाश्ता करना चाहिए. रक्तदान करने से बोन मैरो काफी तेजी से नए रेड सेल बनाता है जिससे हड्डी भी मजबूत होती है.

इस मौके पर देवघर के ब्लड बैंक प्रभारी डॉक्टर विधु विवोध,डॉक्टर इकबाल अंसारी, डॉ. दिलीप, आयुष के डॉ. इकबाल , मोहम्मद शाहिद उर्फ फेंकू,मोहम्मद अली अहमद, संजय जी,, मोहम्मद राजा, मीडिया प्रभारी समीर आलम, मोहम्मद तौकीर, प्रशांत सौरभ, विनय कुमार,मनजीत कुमार, अजय कुमार दास, संजीव कुमार विनोद कुमार दास,पीयूष कुमार, समेत चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.


Copy