बिहार में रामनवमी की धूम : महावीर मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की लगी लंबी कतार, निकलेगी भव्य शोभायात्रा

Edited By:  |
 Long queue of devotees to visit Mahavir temple on Ramnavmi  Long queue of devotees to visit Mahavir temple on Ramnavmi

PATNA :देशभर में आज यानी 17 अप्रैल को राम नवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में रामनवमी के दिन को बहुत शुभ माना गया है। इस दिन को भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन घर और मंदिरों में कई मांगलिक कार्यक्रम किए जाते हैं। इसी के चलते सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। खासकर पटना स्थित महावीर मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है।

दर्शन करने के लिए लगी लंबी कतार

महावीर मंदिर में दर्शन करने के लिए तीन किमी लंबी लाइन लगी हुई है। इसके साथ ही भगवा झंडा और श्रीराम ध्वज से पूरा बाजार पटा हुआ है। वीर कुंवर सिंह पार्क से लेकर हनुमान मंदिर तक महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग कतार लगाया गया है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता जा रहा है। भक्त हनुमान जी के दर्शन के लिए लगातार पहुंच रहे हैं।

रामभक्त प्रसाद चढ़ाने और भगवान राम और महावीर के दर्शन के लिए मंगलवार की रात 10 बजे से ही कतार में लगने लगे थे। रात 12 बजे तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु लाइन में लग चुके थे। इनमें सबसे अधिक युवक और महिलाओं को देखा गया।

श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था

महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए गुड़, चना और ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही नैवेद्यम के 14 काउंटर लगाए गए हैं। 25 हजार किलो नैवेद्यम भी तैयार किया गया है। भक्तों का प्रसाद जल्द चढ़े, इसके लिए अयोध्या से 8 पुजारी बुलाए गए हैं। वहीं, रामनवमी के मौके पर शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। अभिनंदन समिति की ओर से इसका आयोजन किया गया है।

गवर्नर और सीएम समेत कई नेता रहेंगे मौजूद

इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, सीएम नीतीश कुमार, बीजेपी सांसद रवि शंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा, मंत्री विजय चौधरी, अशोक चौधरी समेत प्रदेश कई नेता मौजूद रहेंगे।


Copy