कुएं में गिरा हिरण का बच्चा : ग्रामीणों ने सुरक्षित निकालकर सौंपा वन विभाग को, इलाज जारी

Edited By:  |
Reported By:
kuae mai gira hiran ka bacha kuae mai gira hiran ka bacha

रांची : बड़ी खबर रांची से जहां बेड़ो प्रखंड के पुरियो गांव के नवाटोली में आज सुबह जंगल से भटक कर मादा हिरण का बच्चा कुआं में गिर गया. ग्रामीणों ने कड़ी मेहनत कर हिरण के बच्चे को कुएं से सुरक्षित निकाल कर वन विभाग को सूचना दे दी. वन विभाग के कर्मी के आने पर ग्रामीणों ने उसे हिरण के बच्चे सौंपे.

बताया जा रहा है कि बेड़ो प्रखंड के पुरियो गांव में रामनाथ गोप नामक व्यक्ति के पक्का कुआं में मादा हिरण का बच्चा गिरा गया. रामनाथ गोप ने अपने पड़ोसी देवनाथ गोप व ग्रामीणों के सहयोग से बड़ी मेहनत के बाद कुआं से सुरक्षित हिरण को निकाला. गांव में हिरण आने की खबर फैलते ही ग्रामीणों की काफी भीड़ जुट गई. रामनाथ गोप ने तत्काल पंचायत के मुखिया निरज कुजूर को दुरभाष से सूचना दी. खबर मिलते ही मुखिया घटना स्थल पहुंचे और वन विभाग को इसकी सूचना दी. वन विभाग के वनपाल सुभाष प्रमाणिक व कर्मी संजय भगत वैन लेकर गांव पहुंचे. मुखिया निरज कुजूरऔररामनाथ गोप ने हिरण के बच्चे को वन कर्मी को सौंपा दिया.

इस मौके पर पूर्व मुखिया कूबा पाहन, छोटू भगत, गंदूरा उरांव, राजकुमार गोप सहित गांव के कई लोग उपस्थित थे. इधर हिरण के बच्चे को वन विभाग कार्यालय बेड़ो में लाकर रखा गया है. जहां कुआं में गिरने से घायल हिरण की उपचार प्रखंड पशु चिकित्सक भरत पासवान के द्वारा किया जा रहा है. हिरण के मुंह, पैर व छाती में जख्म के निशान हैं. वन कर्मी सुभाष प्रमाणिक ने बताया कि फिलहाल वन विभाग स्थित एक कमरा में रख कर बच्चा हिरण का उपचार किया जायेगा. ठीक होने के बाद ही आगे की प्रक्रिया किया जायेगा. उन्होंने आगे बताया कि संभवतः जंगल से भटक कर हिरण का बच्चा गांव में आ गया था.


Copy