कोयला खनन स्थल में दबने से महिला की मौत : बाघमारा में आक्रोशित ग्रामीणों ने शव के साथ कर रहे प्रदर्शन

Edited By:  |
Reported By:
koyala khanan asthal mai dabne se mahila ki maut koyala khanan asthal mai dabne se mahila ki maut

बाघमारा : बड़ी खबर धनबाद के बाघमारा की जहां तेतुलमारी थाना क्षेत्र के बीसीसीएल सिजुवा एरिया 5 के अंतर्गत संचालित राधा स्वामी आउटसोर्सिंग उत्खनन स्थल में अवैध कोयला मांइस में ओबी के नीचे दबने से महिला की मौत हो गई. घटना के बाद शव के साथ ग्रामीण परिजनों को नियोजन और मुआवजा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

बताया जा रहा है कि तेतुलमारी थाना क्षेत्र के बीसीसीएल सिजुवा एरिया 5 में राधास्वामी आउटसोर्सिंग उत्खनन स्थल में चल रहे अवैध कोयला माइंस में ओबी के नीचे दबने से नगरीकला उत्तर पंचायत के रंगनीटांड के महेन्द्र महतो की पत्नी वीणा देवी की मौत हो गई. घटना के बाद स्थानीय लोग पहले महिला के शव को लेकर भाग गये थे. बाद में महिला के शव को लेकर परिजन और सैकड़ों ग्रामीण आउटसोर्सिंग उत्खनन स्थल लेकर पहुंच गये. घटना को लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश है. बाहरी लोगों द्वारा अवैध माइंस से कोयला खनन करने की बात कह रहे हैं. शव के साथ ग्रामीण मृतका के परिवार को नियोजन और मुवाबजा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

पुलिस, सीआईएसएफ बीसीसीएल प्रबंधन लाख दावा करे लेकिन अवैध कोयले का कारोबार धड़ल्ले से जारी है. जिसमें गरीब लोगों की जान लगातार जा रही है. घटना स्थल में दर्जनों बोरो में भरकर रखा हुआ कोयला और माइन्स में दर्जनों छोटे बड़े मुहाने इस बात को प्रमाणित कर रहा है कि अवैध कोयले का कारोबार जारी है. वहीं स्थानीय पुलिस, सीआईएसएफ, बीसीसीएल अधिकारी इसे रोकने को लेकर कोई गम्भीरता नहीं दिखा रहे हैं न कोई कार्रवाई करने का काम कर रहे हैं.

वहीं शव के साथ प्रदर्शन करने वाली ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि बाहर से आये लोग अवैध माइन्स चला रहे हैं. वे ग्रामीण अपने घर के लिये थोड़ा बहुत कोयला टोकरी में लेकर जाते हैं. लेकिन अवैध माइन्स के कारण उन लोगों की मौत हो जा रही है. परिवार के सदस्य को बीसीसीएल आउटसोर्सिंग नौकरी दे.

वहीं मामले में तेतुलमारी थाना प्रभारी से फोन पर बात करने पर कहा कि एक महिला की मौत हुई है. कोयला चुनने आउटसोर्सिंग उत्खनन स्थल गई थी. अवैध माइन्स की कोई सूचना आउटसोर्सिंग प्रबंधन के द्वारा नहीं दिया गया है. सूचना मिलने पर कार्रवाई की जायेगी. घटना स्थल बीसीसीएल का कार्य क्षेत्र है. जहां सीआईएसएफ की ड्यूटी रहती है.


Copy