केंद्रीय मंत्री ने गुमला की सराहना की : केंद्रीय मत्स्य पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ने मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय गुमला में स्टूडेन्ट्स को किया संबोधित

Edited By:  |
kendriya  mantri ne gumla ki saraahna ki kendriya  mantri ne gumla ki saraahna ki

गुमला:मत्स्य पालन,पशुपालन एवं डेयरी मंत्री भारत सरकार पुरुषोत्तम रुपाला,सांसद सुदर्शन भगत व सांसद महेश पोद्दार ने गुरूवार को मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय गुमला का भ्रमण कर महाविद्यालय के छात्रों एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले महिला एवं पुरूष मत्स्य पालकों को संबोधित किया. महाविद्यालय के भ्रमण के दौरान केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कॉलेज में मत्स्य प्रसंस्करण की प्रक्रियाओं की जानकारी प्राप्त की.

महाविद्यालय के सभाकक्ष में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि बड़ी प्रसन्नता का विषय है कि मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय में मत्स्य विज्ञान का अध्ययन करने वाली छात्राओं की संख्या अधिक होने को लेकर महाविद्यालय की उपलब्धि एवं सफलता बताया. उन्होंने कहा कि यह बेहद सौभाग्यपूर्ण है कि इस महाविद्यालय में न सिर्फ मात्स्यिकी विज्ञान की पढ़ाई हो रही है बल्कि यहां पठन-पाठन के साथ-साथ निकटवर्ती एवं सुदूरवर्ती गाँवों के महिलाओं एवं पुरूषों को मत्स्य पालन हेतु प्रशिक्षण देकर उनकी आजीविका संवर्द्धन की दिशा में भी कार्य किए जा रहे हैं.उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन के उन्नत तकनीकों को आत्मसात कर धरातल पर उतारते हुए प्रशिक्षण पाने वाले किसान भी लखपति किसान बन सकते हैं.

सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच नीली क्रांति को सफल बनाने के लिए गुमला जिले में भी मत्स्य पालन को बढ़ावा देते हुए इस नीली क्रांति के माध्यम से आर्थिक क्रांति लाने का प्रयास किया जाएगा. राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने कहा कि गुमला मेरी जन्म स्थली है और पुन: यहां के मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय में आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी कर्मठता से इतनी ख्याति प्राप्त कर लें कि विश्व पटल पर आपकी प्रतिभाओं को पहचाना जा सके.

उपायुक्त सुशांत गौरव ने पूरे झारखंड राज्य के सबसे अच्छे और अनूठे संस्थानों में शुमार मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय में मंत्री मत्स्य पालन,पशुपालन एवं डेयरी,भारत सरकार पुरुषोत्तम रुपाला जी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंनदन किया. डीन फिशरी कॉलेज गुमला ए.के सिंह ने महाविद्यालय को सुदृढ़ करने की दिशा में छात्रावास एवं प्रेक्षागृह की आवश्यकता बताई.

इसके पश्चात माननीय मंत्री ने महाविद्यालय परिसर स्थित प्रसंस्करण इकाईयों का निरीक्षण कर प्रसंस्करण की प्रक्रियाओं एवं मत्स्य पालन के तकनीकी बारिकीयों की जानकारी प्राप्त की. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ.एहतेशाम बकारिब,डीडीसी हेमंत सती,एसडीओ रवि आनंद,निदेशक मत्स्य झारखंड रांची एच.एन द्विवेदी,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सीता पुष्पा,डीएसओ गुलाम समदानी,जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपक कुमार सिंह,फिशरी कॉलेज गुमला ए.के सिंह,छात्र-छात्राएं,प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं सहित अन्य उपस्थित थे.


Copy