जूट से बनी सामग्रियों की मार्केट में जबरदस्त मांग : कलाओं को बढ़ावा देने में सरकार भी निभा रही अहम भूमिका

Edited By:  |
Reported By:
jut se bani samagriyon ki market me jabardast maang jut se bani samagriyon ki market me jabardast maang

पटना : राज्य के शिल्पकारों को आगे बढ़ाने में उद्योग विभाग खास भूमिका निभा रहा है। अब शिल्पकारों के द्वारा बनाए गए सामान ऑनलाइन के साथ साथ बिहार संग्रहालय, खादी मॉल, बिहार इम्पोरियम में भी उपलब्ध है।

शिल्पकारों के उत्पाद को बाजार मिलने लगा है। इससे इनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।वहीं कई शिल्पकारों के बनाए सामानों की ऑनलाइन बिक्री भी हो रही है। मार्किट में जुट से बने सामानों की डिमांड बढ़ गयी है। प्रदेश के अलावा दूसरी जगहों से भी आर्डर मिल रहे हैं। टेराकोटा में फाइबर का प्रयोग कर बनाय गए प्रोडक्ट को लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

पटना के एजी कॉलोनी की रहने वाली शिल्पकार नीतू सिन्हा बताती है कि कलाओं को बढ़ावा देने में सरकार की भूमिका अहम रही है। विभिन्न माध्यमों के जरिये प्रोडक्ट की बिक्री होने से शिल्पकार उधमी बन रहे हैं।

आपको बता दे कि दिव्या रानी सिंह की माने तो शिल्प कला में जूट से बनी सामग्रियों की खूब डिमांड है। वही कोरोना संक्रमण के पूर्व बिहार संग्रहालय व खादी मॉल से 10-15 हज़ार रुपए का आर्डर मिलता था। सामग्री निर्माण में महिलाओं का भरपूर सहयोग रहता है। और इससे इनका पूरा परिवार लाभान्वित हो रहा रहा है और इससे वे आर्थिक रूप से सशक्त हो रही है।


Copy