JHARKHAND ASSEMBLY ELECTION : अक्टूबर में हो सकता है झारखंड विधानसभा का चुनाव, तीन चरणों में चुनाव कराने के मिल रहे संकेत

Edited By:  |
JHARKHANDNEWS JHARKHANDNEWS

RANCHI : झारखंड विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में प्रस्तावित है. पर केंद्रीय निर्वाचन आयोग समय से पहले भी झारखंड समेत हरियाणा, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर का चुनाव करा सकता है. भारत निर्वाचन आयोग की 6 सदस्यीय टीम बुधवार को झारखंड पहुंची. पतरातु के लेक रिजॉर्ट में समीक्षा बैठक हो रही है. बैठक दो सत्र में हो रही है. इसके बाद चुनाव की रूप-ऱेखा को भी अंतिम रूप दे दिया जायेगा. पहले सत्र की बैठक 10 जुलाई के देर रात तक चली थी, जिसमें चार राज्यों के चुनाव एक साथ कराने को लेकर संकेत मिले हैं. अगर ऐसा हुआ तो राज्य में समय से पहले यानी कि अक्टूबर में विधानसभा चुनाव हो सकता है. बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के साथ-साथ झारखंड निर्वाचन आयोग के अधिकारी शामिल हुए.

झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख की अंतिम रूपरेखा तय होगी. बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के वरीय उप-निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और नीतेश व्यास प्रधान सचिव अरविंद आनंद झारखंड निर्वाचन आयोग के सीईओ के रवि कुमार शामिल हैं. भारत निर्वाचन आयोग की टीम के सदस्य जिला निर्वाचित पदाधिकारियों से उनके जिलों में चल रहे चुनाव की तैयारियों की जानकारी ले रहे हैं. साथ ही, उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दें रहे हैं.

बताते चलें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव समय से पहले अक्तूबर में हो सकता है. झारखंड सरकार का कार्यकाल जनवरी तक है. जबकि इससे पहले चुनाव की प्रक्रिया खत्म कर सरकार का गठन कर लिया जाना है. झारखंड में 2014 और 2019 में हुए विधानसभा चुनाव पांच-पांच चरण में हुए थे. लेकिन इस भारत निर्वाचन आयोग झारखंड में दो से तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में है.

रांची से दिपक की रिपोर्ट