JHARKHAND NEWS : लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक, सोशल मीडिया अभियान #Iam Verified Voter पर हुई चर्चा

Edited By:  |
jharkhand news jharkhand news

रांची: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के निर्देश पर शनिवार को समाहरणालय सभागार में लोकसभा आम चुनाव, 2024की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई.

बैठक में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी रांची,जेम्स सुरिन,अपर समाहर्ता (नक्सल),सुदर्शन मुर्मू,भूमि सुधार उप- समाहर्ता,मुकेश कुमार,उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची,बिवेक कुमार सुमन,प्रक्षिमान उप-समाहर्ता,त्रिभुवन सिंह एवं राजनितिक दलों के प्रतिनिधि एवं सम्बंधित सभी अधिकारी/ पदाधिकारी उपस्थित थे.

बैठक में सम्पूर्ण झारखण्ड राज्य में04मार्च, 2024से सोशल मीडिया अभियान#Iam Verified Voterके संचालन के संबंध में निम्न चर्चा की गई.

किसी भी चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाता का नाम संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची में निबंधित होना अनिवार्य है. विगत चुनावों में कहीं-कहीं से ऐसे मामले प्रकाश में आते हैं कि कोई मतदाता अपना फोटो मतदाता पहचान पत्र (EPIC)लेकर मतदान करने जाते हैं,परन्तु मतदाता सूची में संबंधित मतदाता का नाम निबंधित नहीं होने के कारण वह मतदान करने से वंचित रह जाता है. आगामी लोकसभा आग चुनाव, 2024में ऐसी एक भी घटना न हो,इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से#lam Verified Voterअभियान का संचालन करने का निर्णय लिया गया है.

उक्त के आलोक में निदेश

(1) #IamVerifiedVoterअभियान का प्रारम्भ संपूर्ण राज्य में सभी मतदान केन्द्रों पर दिनांक-04.03.2024को प्रातः10.00बजे से किया जाएगा.

(2)उक्त अभियान के तहत राज्य के प्रत्येक मतदाता से यह अपील की जाय कि ये अपना नाम मतदान केन्द्र जाकर अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची से अथवा ऑनलाईनVoter Helpline AppयाVoters Service Portal (https://voters.eci.gov.in/)के माध्यम से जांच कर संतुष्ट हो लें कि उनका नाम संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची में दर्ज है. यदि उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है अथवा कोई अन्य त्रुटि है,तो नाम पंजीकरण करने एवं सुधार आदि हेतु आवेदन समर्पित करने हेतु जानकारी देते हुए प्रेरित किया जाए.

रांची जिला में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिकVoter Helpline Appडाउनलोड करवाने हेतु अभियान चलवाया जाए. साथ ही उन्हें यह भी अवगत कराया जाए कि अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची की प्रति संबंधित मतदान केन्द्र के बी०एल०ओ० तथा सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी/निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध रहती है.

सभी मतदाताओं से मतदाता सूची अथवा ऑनलाईन नाम जाँच करने के उपरान्त संतुष्ट होने पर मतदाता सूची/Voter Information Slipकी प्रति के साथ सेल्फी फोटो लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म यथाFacebook/Twitter/Instagramआदि पर हैशटैग#lamVerified Voter ..का उपयोग करते हुए पोस्ट करने की अपील की जाए.

दिनांक-04.03.2024को सभी मतदान केन्द्रों पर अंतिम प्रकाशित मतदाता की प्रति एवं प्रपत्र-6, 7एवं8के साथ बी०एल०ओ० की उपस्थिति रहेगी,ताकि वे आम नागरिकों को उक्त अभियान के बारे में बता सके एवं आवश्यकता पड़ने पर मतदाता सूची में पंजीकरण आदि हेतु आम नागरिकों से भरा हुआ प्रपत्र प्राप्त कर सकें.

साथ ही सभी नागरिकों कोVoter Helpline Appके बारे में जानकारी देते हुए उक्त ऐप को डाउनलॉड करने हेतु उन्हें प्रेरित करते हुए अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाय.

वोटर हेल्पलाइन एप विशेषता

उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची,बिवेक कुमार सुमन ने बैठक में निम्न जानकारी दी-

मतदाता सूची में नाम इस ऐप की मदद से मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं. इसके साथ ही वे यह भी जांच सकेंगे कि वे वोट देने के योग्य हैं या नहीं.

मतदाता पंजीकरण – यदि आपका वोट पंजीकृत नहीं है तो इस ऐप की मदद से मतदाता अपना वोट चुनाव सूची में पंजीकृत कर सकते हैं. इसके साथ ही आप रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार भी कर सकते हैं.

मतदाता पर्ची डाउनलोड – इस ऐप के माध्यम से पात्र उपयोगकर्ता मतदान के लिए मतदाता सूची या डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं.

चुनाव संबंधी विवरण – इस ऐप पर उपयोगकर्ता चुनाव संबंधी जानकारी,परिणाम अपडेट और उम्मीदवारों के बारे में विवरण जान सकते हैं.

वोटर लिस्ट में अपना नाम की जानकारी कैसे जाने?

इस वोटर हेल्पलाइन ऐप की मदद से उपयोगकर्ता मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं और मतदाता सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं. वोटर लिस्ट में नाम सर्च करने के लिए आपको ऐप के होम पेज पर दिख रहे सर्च बार पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप सर्च बार पर टैप करेंगे,एक नया पेज खुलेगा,जहां उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर, QRकोड,विवरण या ईपीआईसी नंबर दर्ज करके मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं. जानकारी हो की आप नाम,पिता/पति का नाम,जन्म तिथि/आयु,लिंग,राज्य या निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी से भी मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं.

ईपीआईसी से खोजें – यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है तो आप ईपीआईसी (इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड) नंबर दर्ज करके नाम खोज सकते हैं.

मोबाइल नंबर से खोजें- अगर आपका मोबाइल नंबर वोटर आईडी से लिंक है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन ऐप की विशेषता

वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो यह ऐप यूजर्स की किसी भी तरह की जानकारी स्टोर नहीं करता है.

यह ऐप मतदाता सूची मतदाता पंजीकरण फॉर्म,संशोधन,डाउनलोड डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची,शिकायत और उम्मीदवार प्रदर्शन,वास्तविक समय चुनाव परिणाम डेटा जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान करता है.

ऐप उपयोगकर्ताओं को मोबाइल नंबर को ईपीआईसी कार्ड से लिंक करने की अनुमति देता है.

मतदाता सूची में अपना नाम कब-कब जोड़ सकते हैं

उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, बिवेक कुमार सुमन द्वारा बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि 18 वर्ष उम्र अर्हता पूरी करने वाले एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को 18 साल की उम्र में मतदाता के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं.


Copy