झारखंड में बारिश ने मचाई भारी तबाही : तमाड़ में एक पुल ध्वस्त, बुंडू में 2 सड़क धंस कर बहा, कई गांव प्रभावित

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand mai barish ne machayi  bhari tabahi jharkhand mai barish ne machayi  bhari tabahi

रांची : झारखंड में दो दिनों की भारी बारीश ने तमाड़ और बुंडू प्रखंड में भारी तबाही मचायी है. तमाड़ प्रखंड के गागरसोतिया नदी में बने ईचाडीह पुल ध्वस्त होकर कई टुकड़ों में बिखर गया. इससे पहले भी पुल का गार्डवाल बह गया था. अगर सही समय पर मरम्मती होती तो पुल ऐसे टुकड़ों में नहीं बिखरता. वहीं बाडू गांव और बुंडू प्रखंड के एड़केया गांव का मुख्य सड़क धंस कर पानी की धार में बह गया. सड़क गड्ढे में तब्दिल हो गई.



वहीं गांव के ग्रामीण बताते हैं कि यह पुल 6 से 7 गांवों को सीधे हाईवे से जोड़ती थी. हाईवे से महज 500 मीटर पर गांव है. लेकिन पुल टूट जाने से अब हाईवे पकड़ कर मुख्यालय तक जाने के लिए 15 किमी घूम कर जाना पड़ेगा.


इचाडीह गांव के रहने वाले जयराम महतो ने बताया कि अब अगर मरीज को अस्पताल ले जाना होगा तो गांव तक एंबुलेंस भी नहीं पहुंच सकेगी. पहले हमलोगों का गांव हाईवे से महज 500 मीटर की दूरी पर था लेकिन अब पुल के नहीं रहने से 15 किमी दूर हो गया है.

वहीं प्रखंड के बाड़ु गांव को जोड़ने वाली मुख्य मार्ग को भी पानी की धार बहा कर ले गयी. अब सड़क के नाम पर सिर्फ मिट्टी बचा हुआ है और गड्ढे बन गये हैं जिससे लोग किसी तरह पैदल ही आ जा सकते हैं. तीसरी तबाही बुंडू प्रखंड के एड़केया गांव को मुख्यालय से जोड़ने वाली सड़क भी पानी की धार से बह गया और सड़क के बीचो बीच गड्ढा बन गया. अब सिर्फ मोटरसाइकिल और साइकिल से ही अपनी जान जोखिम में डाल कर इस रास्ते लोग आवागमन कर सकते हैं. यह सड़क बुंडू और सोनाहातु जाने के लिए दर्जनों गांवों को जोड़ती है. अब लोगों को बुंडू या सोनाहातु जाने के लिए 15-20 किमी घुम कर जाना पड़ेगा.


एड़केया गांव के रहने वाले ग्रामीणों ने बताया कि एक रात की बारिश से सड़क धंस गया और पानी की धार बहा ले गया जिससे सड़क के बीचो बीच इतना बड़ा गड्ढा बन गया कि चार पहिया वाहन तो पार हो ही नहीं कर सकता दो पहिया वालों को भी खतरा है. यह इस क्षेत्र का मुख्य सड़क है. इस सड़क से बुंडू और सोनाहातु के दर्जनों गांवों तो जुड़ते ही हैं. रोजाना इस सड़क से हजारों लोगों का आवागमन होता था.


Copy