सत्ता में आई तो भारत से संबंध करूंगी मजबूत : रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार का बड़ा बयान, ट्रम्प को बताया खतरा

Edited By:  |
 If I come to power, I will strengthen relations with India Big statement from Republican Party candidate, calls Trump a threat  If I come to power, I will strengthen relations with India Big statement from Republican Party candidate, calls Trump a threat

DESK : राष्ट्रपति (President) पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी पाने का जीतोड़ प्रयास कर रहीं भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली (Nikki-Haley) ने कहा कि अगर वह सत्ता में आती हैं तो उनका प्रशासन न केवल उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के साथ बल्कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया और फिलीपीन सहित कई अन्य देशों के साथ अपने संबंधों का मजबूत करेगा। निक्की हेली ने कहा कि अगर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोबारा चुने जाते हैं तो नाटो के साथ संबंधों के लिए खतरा हो सकता है।


संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत रहीं 52 वर्षीय निक्की हेली ने आगे बताया कि अगर ट्रंप दोबारा चुने जाते हैं तो मैं कई मुद्दों को लेकर चिंतित हूं। NATO के साथ संबंधों के लिए खतरा उनमें से एक है। नाटो 75 साल की सफलता की कहानी है। अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन भरने की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से हेली ट्रंप के खिलाफ एकमात्र उम्मीदवार बची हैं। नाटो 31 सदस्य देशों का एक अंतरसरकारी सैन्य गठबंधन है, जिसमें यूरोप के 29 और उत्तरी अमेरिका के दो देश शामिल हैं।

वहीं निक्की हेली ने बताया कि चीन हमेशा से इस गठबंधन का मुखर विरोधी रहा है। ऐसे में NATO को मजबूत बनाना जरूरी है। करीब एक सप्ताह पहले कैरोलिना में ट्रंप ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि वह रूस को किसी भी NATO सदस्य देश के साथ कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। बता दें कि अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। सभी उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत के लिए प्रचार प्रसार में लग गए हैं। एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।



Copy