गोल इंस्टीट्यूट ने सफलता के दिए गुरुमंत्र : सेमिनार का हुआ आयोजन, हजारों छात्रों और अभिभावकों ने लिया भाग

Edited By:  |
 GoAl Institute gave Gurumantra for success IN PATNA  GoAl Institute gave Gurumantra for success IN PATNA

PATNA :नीट 2024 के लिए छात्रों के पास मात्र 80 दिन शेष रह गए है। ऐसे में मेडिकल की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि अंतिम समय में अपने तैयारी को अंतिम रूप कैसे दे। छात्रों की इन्हीं उलझनों को सुलझाने के लिए गोल इंस्टीट्यूट द्वारा श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल, गांधी मैदान, पटना में सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें गोल के एक्सपर्ट्स के साथ-साथ गोल संस्थान के पूर्ववर्ती सफल छात्रों ने नीट 2024 की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता के महत्वपूर्ण टिप्स दिए। इस समारोह में हजारों छात्र एवं अभिभावक शामिल हुए।


सेमिनार का हुआ आयोजन

छात्रों को संबोधित करते हुए गोल इंस्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह ने छात्रों को कई सुझाव देते हुए कहा कि अंतिम समय में छात्रों को संयमित होकर अपने लक्ष्य के लिए लगातार प्रयास करने से सफलता सुनिश्चित होगी।


• समय का प्रबंधन करते हुए प्रतिदिन 10 घंटे या ज्यादा की पढ़ाई करें।

• पॉजिटिव सोच एवं आत्मविश्वास के साथ प्रयास करें।

• NCERT की पुस्तक को तैयारी के मुख्य केन्द्र में रखें।

• प्रत्येक चैप्टर के प्रश्नों से अभ्यास करें।

• डाउट्स वाले प्रश्नों के लिए शिक्षक एवं डिस्कशन का मदद लें।

• सही समय अंतराल पर बार-बार रिविजन करें।

• टेस्ट के माध्यम से अपने गलतियों को जानें एवं लगातार उसे सुधारने की कोशिश करें।

• सही एवं जानकार व्यक्ति की निगरानी में सही दिशा-निर्देश को फॉलो करें।

छात्रों को सफलता का महत्वूपर्ण टिप्स देते हुए गोल इंस्टीट्यूट के असिस्टेंट डायरेक्टर रंजय सिंह ने कहा कि अंतिम समय में छात्र किसी नए पुस्तक को पढ़ने से बचें एवं अपने निगेटिव स्कोर को कम करने के लिए पर्याप्त रिविजन एवं प्रैक्टिस करें। प्रत्येक दिन छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर उसे एचीव करने से बड़ा लक्ष्य आसानी से पा सकते हैं। योगा प्राणायाम एवं सकारात्मक सोच से अपने तन एवं मन को स्वस्थ रखते हुए पढ़ाई करें। अंतिम समय में पर्याप्त नींद लें एवं प्रत्येक दिन उसे पिछले दिन से बेहतर बनाने का प्रयास करें।

गोल इंस्टीट्यूट में पढ़ाई कर सफलता पाकर पटना मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रहे अंकुर, मंसूर अली, स्नेहा कुमारी, सिद्धि, शिवम कुमारी एवं इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज, पटना में पढ़ रहे प्रभात रंजन, रणविजय एवं अमन ने पिछले वर्ष तैयारी के दौरान के अपने अनुभवों को साझा किया और कहा कि गोल संस्थान द्वारा मिल रहे दिशा-निर्देश को अगर ईमानदारी पूर्वक फॉलो करें तो सफलता सुनिश्चित है।

गोल इंस्टीट्यूट के आर एण्ड डी हेड आनंद वत्स ने टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रकृति ने सभी छात्रों को दिन-रात मिलाकर 24 घंटे का बराबर समय दिया है। इसी समय से जो छात्र ज्यादा समय इस्तेमाल कर लेते हैं, वे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच जाते हैं।

छात्रों के बीच गौरव सिंह, संजीव और विनित ने भी अपने महत्वपूर्ण अनुभवों को साझा किया और बताया कि गोल इंस्टीट्यूट के छात्रों को सफलता दिलाने के लिए हरसंभव मदद करने को प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम में गोल संस्थान के निकेत वर्धन, संजीत कुमार (पिण्टू), राहुल समेत कई लोग मौजूद थे।


Copy