सीएससी टेली-लॉ से मिल रही मुफ्त कानूनी सलाह : अबतक 6700 लोगों को मिला लाभ, इन मामलों में दिया जाता है नि:शुल्क परामर्श

Edited By:  |
 Free legal advice available from CSC Tele-Law  Free legal advice available from CSC Tele-Law

NEWS DESK : टेली लॉ सर्विस के तहत अब दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाला और समाज के अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति भी कॉमन सर्विस सेंटर से सलाह ले सकता है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग अथवा मोबाइल फोन के जरिए विधिक सलाह ले सकता है। वहीं, भोजपुर में अबतक करीब 6700 लोगों ने टेली लॉ के माध्यम से सलाह ले चुके हैं।

कानून मंत्रालय व न्याय विभाग की ओर से टेली लॉ सर्विस शुरू की गई है। इसके तहत जिले के करीब 240 पंचायतों के सीएससी पर कानूनी सहायता नि:शुल्क प्रदान की जाती है। परेशानियों के निवारण के लिए टेली लॉ सर्विस के तहत जनपदवार पैनल गठित करके अधिवक्ताओं को नियुक्त किया गया है।

भोजपुर में पिछले दो वर्षों से टेली लॉ सर्विस से विधिक सलाह लेने के लिए जिले के हजारो लोगों ने पंजीकरण कराया है और अब उनकी जरूरत के मुताबिक विधिक सलाह उपलब्ध कराई जा रही है। टेली लॉ सर्विस के माध्यम से कानूनी सलाह के लिए संबंधित व्यक्ति को सीएससी पर जाकर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके बाद उसे SMS के माध्यम से निर्धारित तिथि और समय की जानकारी दी जाती है।

निर्धारित तिथि और समय पर वह चयनित पैनल अधिवक्ता से फोन व वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने प्रकरण से संबंधित कानूनी जानकारी ले सकता है। लाभार्थी अगर चाहे तो खुद से भी टेली-लॉ एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। तकनीकी सहायता के लिए प्रखंड स्तर पर न्याय सहायकों की भी नियुक्ति की गई है।

उक्त बातें टेली-लॉ जागरुकता अभियान के तहत ग्रामीण किशोरों के बीच कही गई तथा मोबाइल के उचित प्रयोगों व गलत इस्तेमाल न करने पर भी जोर दिया गया।

इन मामलों में दी जाती है सलाह

टेली लॉ के पोर्टल के माध्यम से दहेज, पारिवारिक विवाद, तलाक और घरेलू हिंसा, कार्य स्थल या किसी भी अन्य जगह यौन हिंसा से बचाव, महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों के भरण-पोषण से संबंधित मामले, संपत्ति और जमीन के अधिकार संबंधित मामले, महिला व पुरुष के बराबर वेतन का मामला, बाल मजदूरी, बाल विवाह के मामले, एफआईआर दर्ज कराने व जमानत संबंधी मामले, अनुसूचित जाति- जनजाति पर अत्याचार व पुनर्वास से संबंधित मामले की सलाह दी जाती है।

राजेंद्र डिजिटल सर्विस के वीएलई सह विधि स्नातक राजेंद्र पाठक ने यह जागरूकता कार्यक्रम भोजपुर जिले के अंधारी गांव के सुगिया माई कोचिंग सेंटर के संचालक शिक्षक रविशंकर प्रसाद के साथ किया। इस कार्यक्रम में स्थानीय युवा और जागरुक ग्रामीण रंगनाथ शर्मा रामकिशोर कुमार राम ने भी अपनी अपनी बातें रखी।

इस जागरुकता कार्यक्रम में शामिल किशोरों में आदित्य कुमार, बजरंगी कुमार, नीतीश कुमार, राकेश कुमार, रविशंकर कुमार, लवकुश कुमार, सूरज कुमार, रौशन कुमार, अभिमन्यु कुमार, अंकित कुमार, विभोर भारद्वाज, अमित कुमार सहित कई किशोर और युवा रौशन कुमार पाठक, अंकित कुमार, कीर्तन कुमार, राकेश कुमार और उदित कुमार सहित कई अन्य भी शामिल थे।


Copy