डेंगू का कहर बढ़ा : बेड़ो में डेंगू से 7 संक्रमित मिले, स्वास्थ्य विभाग ने चलाया राहत कार्य और जनजागरूकता अभियान

Edited By:  |
Reported By:
dengu ka kahar barha  dengu ka kahar barha

रांची : खबर है रांची की जहां बेड़ो प्रखंड के बाजार टांड़,देवीमंडप टोली,पाकलमेडी और पुरियो गांवों में जांच के बाद सात डेंगू बीमारी से पीड़ित पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के पूर्व निदेशक प्रमुख डॉ. प्रवीण चंद्रा ने बेड़ो के बीडीओ,सीओ और सीएचसी चिकित्सा प्रभारी को जानकारी दी है.

जिला मुख्यालय से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बेड़ो पहुंच कर प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य व जनजागरूकता अभियान चलाया. वहीं बीडीओ डॉ. प्रवीण कुमार व सीओ सुमंत तिर्की ने अपने संयुक्त हस्ताक्षर से बेड़ो शहरी क्षेत्र में तेजी से फ़ैल रहे डेंगू के संक्रमण की रोकथाम की समुचित व्यवस्था के लिए डीसी और सिविल सर्जन रांची को एक पत्र भेजा है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के पूर्व सह सेवानिवृत्त निदेशक प्रमुख डॉ. प्रवीण चंद्रा ने बताया कि बेड़ो क्षेत्र में ब्लड जांच के बाद सात लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि यह बीमारी एडिस नामक मच्छर के काटने से होता है. यह दिन में ही काटता है. साथ ही साफ पानी में पनपता है.

डेंगू बीमारी के लक्षण.....

पूर्व निदेशक प्रमुख डॉ. प्रवीण चंद्रा ने बताया कि इस बीमारी में मरीज को बुखार,बदन,हाथ व सिर में दर्द,उल्टी,मसूढ़ा व शरीर लाल चकतों के साथ खून भी निकलने का लक्षण दिखाई देता है. साथ ही काला दस्त भी होता है.

डेंगू बीमारी से बचाव के तरीके....

स्वास्थ्य विभाग के पूर्व निदेशक प्रमुख डॉ. प्रवीण चंद्रा ने डेंगू बीमारी के बचाव के संदर्भ में बताया कि घरों के आसपास बर्तनों व टायरों आदि में पानी जमा नहीं होने दें. उन्होंने कहा कि एडिस मच्छर साफ पानी में ही पनपता है. इसलिए साफ पानी को अनावश्यक रूप से बर्तनों में नहीं रखें. साथ ही नाली व जलजमाव वाले जगहों पर मिट्टी तेल, ब्लीचिंग पाउडर व डीडीटी आदि का छिड़काव करें. साथ ही बीमारी का लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जायें और खून की जांच कराएं. जिससे डेंगू के फैलाव पर नियंत्रण स्थापित किया जा सके. उन्होंने यह भी बताया कि डेंगू की शुरुआत दिल्ली में हुई थी. इसके बाद यह जमशेदपुर पहुंचा. अब यह बेड़ो प्रखंड भी आ धमका है.

बेड़ो के सीओ सुमंत तिर्की ने कहा कि बेड़ो क्षेत्र में डेंगू के संक्रमण की रोकथाम को लेकर डीसी व सीएस रांची को पत्र भेजा गया है. उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बीमारी की रोकथाम को लेकर डीडीटी छिड़काव व रासायनिक दवाओं का फॉगिंग किया जाएगा. साथ ही ग्रामीणों के बीच जनजागरण अभियान चलाया जाएगा.

बेड़ो के बीडीओ डॉ. प्रवीण कुमार ने कहा कि बेड़ो क्षेत्र में फैल रहे डेंगू के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जांच टीम बेड़ो भेजा है. इस संदर्भ में रांची के डीसी व सीएस को एक पत्र भेजा गया है. इधर जिला प्रशासन द्वारा गठित जांच टीम जिला के अधिकारियों के निर्देश पर शुक्रवार को दोपहर बेड़ो पहुंची. साथ ही जांच टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए डीडीटी व अन्य रासायनिक दवाओं का छिड़काव किया. जांच टीम ने लोगों का सैंपल लिया‌. वहीं शनिवार को सैंपल की जांच जिला टीम के द्वारा की जाएगी.

सीएचसी बेड़ो में डेंगू की जांच की व्यवस्था नहीं है- चिकित्सक

सीएचसी बेड़ो के चिकित्सक डॉ. सुमन एक्का ने कहा कि यहां डेंगू की जांच की व्यवस्था नहीं है. उपचार के लिए एंटीबायोटिक व पारासिटामोल जैसी दवाएं उपलब्ध है.


Copy