केन्द्र और बिहार के बीच बनी सहमति : शोभन में ही बनेगा दरभंगा एम्स, जल्द शुरू होगा निर्माण, बिहार सरकार देगी 150 एकड़ जमीन

Edited By:  |
 Darbhanga AIIMS will be built in Shobhan  Darbhanga AIIMS will be built in Shobhan

पटना : बिहार और मिथिलावासियों के लिये अच्छी खबर है. दरभंगा में एम्स बनने का रास्ता साफ हो गया है. इसके लिये बिहार और केन्द्र सरकार के बीच सहमति बन गई है. एम्स का निर्माण शोभन में स्थित बायपास के पास प्रस्तावित जमीन पर ही किया जायेगा. केन्द्र सरकार ने इसके लिये मंजूरी दे दी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में बिहार सरकार को पत्र लिखकर जल्द भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है. राज्यसभा सांसद और जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने यह जानकारी सोशल मीडिया के जरिये साझा की. उन्होंने बताया कि दरभंगा के शोभन में जल्द ही एम्स का निर्माण शुरू होगा. बिहार सरकार इसके लिये 150 एकड़ जमीन देगी.

सांसद संजय झा ने स्वास्थ्य विभाग का लेटर साझा किया है.उन्होंने बताया कि एम्स निर्माण के लिये शोभन-एकमी बाईपास के निकट प्रस्तावित भूमि का सर्वेक्षण करने केन्द्र सरकार की तकनीकी टीम आई थी. 18 और 19 मार्च दरभंगा आई टीम ने अपनी रिपोर्ट में उक्त भूमि को एम्स के लिये उपयुक्त बताया. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रस्तावित भूमि पर एम्स के निर्माण को मंजूरी दे दी है.संजय झा ने इस मंजूरी के लिये पीएम मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और सीएम नीतीश कुमार का आभार जताया. और कहा कि उन्हे विश्वास है कि दरभंगा में एम्स का निर्माण अब जल्द शुरू होगा.

संजय झा ने बताया कि प्रस्तावित भूमि पर एम्स निर्माण की मंजूरी मिल जाने के बाद, राज्य सरकार अब जल्द ही संपूर्ण भूमि (150 एकड़ से अधिक) केंद्र को नि:शुल्क हस्तांतरित कर देगी। साथ ही, अपने संसाधनों से उक्त स्थल पर बिजली और पानी की आपूर्ति की व्यवस्था करने तथा वहां तक फोर लेन कनेक्टिविटी देने के लिए भी जरूरी कदम उठाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि एम्स का निर्माण शहर की सीमा पर स्थित शोभन के पास होगा, तो दरभंगा शहर को एक नया विस्तार मिलेगा और नये क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। इससे नये क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इसके साथ ही, राज्य सरकार दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) का भी पुनर्विकास करा रही है। वहां 2500 बेड का नया अस्पताल बनाने के लिए ₹2742.04 करोड़ की योजना पर काम चल रहा है। दोनों सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का निर्माण हो जाने पर दरभंगा केवल उत्तर बिहार के लिए ही नहीं, नेपाल तक के लिए भी एक बड़ा केंद्र बन जाएगा।