दो राज्यों में काउंटिंग की बदल गयी तारीख : अब इस दिन होगी मतगणना, जानिए क्यों हुआ ये बड़ा बदलाव

Edited By:  |
 Counting date changed in two states  Counting date changed in two states

NEWS DESK :लोकसभा इलेक्शन के साथ-साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान शनिवार को चुनाव आयोग ने किया था। वोटिंग के साथ मतगणना की तारीखों का भी घोषणा की गयी थी। इलेक्शन कमीशन ने कहा था कि लोकसभा चुनाव की काउंटिंग 4 जून को होगी और उसी के साथ विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती होगी लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है।

लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी होंगे, लेकिन इन दोनों प्रदेशों की मतगणना की तारीखों में बदलाव किया गया है। अब वोटों की गिनती 2 जून को होगी. जबकि दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम दोनों राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल 02 जून 2024 को समाप्त हो रहा है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया था। सभी 60 सीटों के लिए एक ही चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, मतों की गिनती पहले 4 जून को होनी थी लेकिन अब इसमें फेरबदल किया गया है। अब यहां काउंटिंग 2 जून को होगी।

बात सिक्किम की करें तो चुनाव आयोग यहां भी आम चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी किया था। यहां एक ही चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और 2 जून को मतगणना होगी। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 2 जून, 2024 को समाप्त होने वाला है। 32 सीटों वाली विधानसभा में फिलहाल सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के प्रेम सिंह तमांग मुख्यमंत्री हैं।


Copy