बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना बिहार : सीएम नीतीश ने बाढ़ में स्टेज वन इकाई का किया लोकार्पण

Edited By:  |
Reported By:
bijli ke kshetra me atmnirbhar bna bihar bijli ke kshetra me atmnirbhar bna bihar

बाढ़ : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ एनटीपीसी सुपर थर्मल पावर के स्टेज वन की यूनिट (660 मेगा वाट) का लोकार्पण किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बाढ़ एनटीपीसी परियोजना के विभिन्न बाधाओं एवं उपलब्धियों की चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ के क्षेत्र से उनका लगाव अधिक है वह अपनी राजनीतिक कर्मभूमि पर विकास का इतिहास बनाना चाहते हैं।

कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा कि एनटीपीसी लगातार बिजली उत्पादन को लेकर अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ रही है। बिहार के लिए खास तौर पर बिजली की आपूर्ति एनटीपीसी के द्वारा की जा रही है। आगे भी जो सहयोग बन पड़ेगा वह केंद्र सरकार करेगी।

इस मौके पर सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह एमएलसी नीरज कुमार विधायक ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ज्ञानू एवं एनटीपीसी के सीएमडी गुरमीत सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज NTPC बरौनी थर्मल पावर स्टेशन की स्टेज-2 ढाई-ढाई सौ मेगावाट के दो प्लांट का भी लोकार्पण किया है। माना जा रहा है कि इसके बाद अब राज्य सरकार को बाहर से बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार के पास मांग से ज्यादा बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। बाढ़ और बरौनी में आज 1160 मेगावाट की पावर यूनिट का लोकार्पण किया गया है। दोनों ही लोकार्पण के बाद अब बिहार भी ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

NTPC समूह ने बिहार राज्य में 7970 मेगावॉट क्षमता स्थापित की है और 1980 मेगावॉट अतिरिक्त क्षमता निर्माणाधीन है। NTPC द्वारा बाढ़ में 3300 मेगावॉट क्षमता स्थापित की गई है, जिसमें से 1320 मेगावॉट का वाणिज्यिक इस्तेमाल मार्च 2016 से जारी है।


Copy