बड़ी कामयाबी : TSPC संगठन का सक्रिय सदस्य संतोष गंझू ने डाला हथियार, रांची एसएसपी ने माला पहनाकर किया स्वागत

Edited By:  |
badi kaamyabi badi kaamyabi

रांची : बड़ी खबर रांची से जहां टीएसपीसी संगठन का सक्रिय सदस्य एलजीएस 1 लाख का इनामी उग्रवादी संतोष गंझू रांची पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है. सरकार की आत्मसमर्पण और पुर्नवास नीति से प्रभावित होकर सीआरपीएफ 133 बटालियन और रांची पुलिस के प्रयास से पुलिस के समक्ष सरेंडर किया है. संतोष गंझू पर दो मामले ओरमांझी थाना में दर्ज है.

मामले में रांची एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि संतोष गंझू टीएसपीसी के गोरिल्ला आर्मी का सदस्य है. घातक हमले करने में काफी अहम भूमिका इसकी संगठन में होती है. उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ के कमांडेंट और रांची पुलिस उग्रवादी के परिवार वालों से मुलाकात कर संतोष गंझू को मुख्य धारा में शामिल करने को लेकर समझाया. इसके बाद संतोष गंझू ने आत्मसमर्पण करने को राजी हुआ.

इस पर दो मामले रांची जिले में दर्ज है. इसके अलावा दर्शन ऑन दर्जनों मामलों में संलिप्तता इसकी रही है. इसकी गिरफ्तारी से टीएसपीसी संगठन को एक बड़ी चोट पहुंची है. रांची पुलिस फिर से अपील करती है कि जो भी उग्रवादी जंगलों में है, हिंसा का रास्ता छोड़कर वह मुख्य धारा में लौटे और आत्मसमर्पण कर दें.

उग्रवादी संतोष गंझू ने बताया कि टीसीसी उग्रवादी संगठन में 2 साल इसकी अहम भूमिका थी. उसके बाद परिवार के लोगों ने समझाया कि हिंसा के रास्तों को छोड़े तो वह कुछ दिनों के लिए झारखंड छोड़कर दूसरे राज्य पलायन कर गया. घर परिवार को साथ लेकर राजस्थान चला गया था. बाद में इनका संपर्क सीआरपीएफ और रांची पुलिस से हुआ. इसके बाद मन बनाया कि हिंसा के रास्ते को छोड़ मुख्य धारा में लौट जाएंगे. यही कारण है कि उन्होंने आज आत्मसमर्पण कर दिया. संतोष ने अपने अन्य साथियों से भी अपील किया है कि उग्रवाद का रास्ता खतरनाक होता है. इसमें जिंदगी का कोई ठिकाना नहीं होता. सरकार की आत्मसमर्पण नीति के तहत अन्य साथी भी समर्पण कर दे. उससे उनकी जिंदगी बेहतर हो जाएगी.

बताया जा रहा है कि संतोष गंझू मूल रूप से बुढ़मू थाना क्षेत्र का रहने वाला है. कई वारदात में इसकी अहम भूमिका रही है. लेकिन बढ़ती पुलिसिया दबिश और सरकार के नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण का फ़ैसला किया. रांची एसएसपी औरCRPFके अधिकारियों में उग्रवादी का स्वागत फूल माला देकर किया है.


Copy