120 साल पुरानी चिमनी ध्वस्त : टाटा स्टील के कोक प्लांट की बैटरी नं. 6 की 110 मीटर ऊंची चिमनी ध्वस्त, 60 मीटर ऊंचे कोल टावर भी गिराया गया

Edited By:  |
Reported By:
120 saal purani  chimni dhwasta 120 saal purani  chimni dhwasta

जमशेदपुर:बड़ी खबर जमशेदपुर से जहां टाटा स्टील की120साल पुरानी पद्धति से बनी चिमनी को ध्वस्त कर दिया गया है. टाटा स्टील के कोक प्लांट की बैटरी नंबर6की110मीटर ऊंची चिमनी को ध्वस्त किया गया.साथ ही60मीटर ऊंचे कोल टावर को भी गिराया गया. चिमनी गिराने में11सेकंडजबकि कोल टावर को गिराने में3सेकंड लगे.दक्षिण अफ्रीकी कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग एवं भारत जेट डिमोलिशन द्वारा ध्वस्त कर दिया गया. इसके लिए प्लांट के आसपास के क्षेत्रों में घेराबंदी की गई. चिमनी एवं टावर गिराने के दौरान प्लांट के अंदर गाड़ियों का आवागमन बंद कर दिया गया था.

टाटा स्टील के कोक प्लांट में इसके पूर्व भी बैटरी नंबर4एवं5को ध्वस्त किया जा चुका है. प्रबंधन ने इस चिमनी को भी ध्वस्त करने की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीकी कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग एवं भारत जेट डिमोलिशन को दी थी.

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट संजीव पॉल ने कहा कि हमने अब अप्रचलित कोक प्लांट सुविधाओं के सुरक्षित और नियंत्रित इंप्लॉजन का एक महत्वपूर्ण काम पूरा कर लिया है. यह परिचालन दक्षता,सुरक्षा,संसाधन अनुकूलन और सतत विकास रणनीति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

वहीं इंजीनियरिंग एंड प्रोजेक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट अवनीश गुप्ता ने कहा कि टाटा स्टील उद्योग में एक प्रौद्योगिकी और नवाचार लीडर बनने का प्रयास कर रही है. जो इन-हाउस क्षमताओं का लाभ उठाकर, बाहरी परिस्थितिक तंत्र का निर्माण करती है.


Copy