12वीं के रिजल्ट आने से बच्चों में काफी खुशी : सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में धनबाद के राजकमल स्कूल के छात्र एवं छात्राओं ने मारी बाजी

Edited By:  |
Reported By:
12 wi ke rusult aane se bacho mai kaaphi khushi 12 wi ke rusult aane se bacho mai kaaphi khushi

धनबाद : सीबीएसई बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट जारी होते ही धनबाद के राजकमल स्कूल में छात्र एवं छात्राओं ने मारी बाज़ी. साइंस के छात्र कृष्णन्शु चौधरी ने 99.4 % एवं वैष्णवी कुमारी भी 99.4% लाकर राजकमल स्कूल तथा जिला टॉपर की सूची में आ गए हैं जबकि राजकमल स्कूल के सीबीएसई 12 वीं कॉमर्स के छात्र कृष्णा सर्राफ 99% लाकर नाम रौशन किया.

कृष्णन्शु चौधरी ने बताया कि बेहतर रिजल्ट का श्रेय मेरे शिक्षक और माता-पिता को जाता है जबकि शिक्षक के गाइड लाइन के बिना ये संभव नहीं था. मेरे पिता ट्रैवल एजेंट हैं और माता हाउस वाइफ हैं. इन्होंने मेरे पढाई में हर तरह से सहयोग किये जो मुश्किल था. मैं अपने जूनियर को ये बताना चाहता हूं कि आपNCERTकी किताबें बेहतर तरीके से पढ़ें और समझें. कठिन सवालों को अपने शिक्षक से गाइड जरूर ले क्योंकि शिक्षक ही कठिन सवालों को आसान तरीके से बताते हैं और मैं मेडिकल लाइन में जाना चाहता हूं ताकि जिस तरह से कोरोना काल में डॉ की कमी को देखा गया है. वो कमी को मैं पूरा तो नहीं कर सकता पर और भी लोगों से अपील करूंगा की मेडिकल लाइन में डॉक्टर में योगदान दे.

राजकमल स्कूल सीबीएसई 12 वीं कॉमर्स के छात्र कृष्णा सर्राफ ने बताया कि आज बहुत ही ख़ुशी का दिन है और मैं काफी खुश हूं कि मेरा रिजल्ट काफी बेहतर आया है. इन सभी का श्रेय मेरे शिक्षक और माता-पिता को जाता है. मेरे पिता बिजनैस मैन हैं. माता घर गृहस्थी करती हैं. उनका भी काफी सहयोग मिला जिसका परिणाम सामने है.

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षा बीते 15 जून को ली गई थी. जिसके परिणामों की घोषणा बोर्ड द्वारा कर दी गई है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार परिणाम शानदार आया है. 12वीं की परीक्षा में 92.71 फीसदी बच्चों ने ये परीक्षा पास कर ली है. सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजों में लड़कियों ने 94.54% जबकि लड़के 91.25% पास हुए हैं.

बता दें कि बोर्ड द्वारा 10वीं की भी परीक्षा ली गई थी लेकिन उसका रिजल्ट आना अभी बाकी है. जिस कारण 10वीं के विद्यार्थियों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है और बहुत जल्द इसके भी परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in पर रिजल्ट उपलब्ध है.


Copy