वनों एवं जीव जंतुओं की सुरक्षा पर जोर : जमशेदपुर वन प्रमंडल में ऑडियो विजुअल प्रचार वाहन को RCCF और DFO ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Edited By:  |
Reported By:
wanon avam jeev jantuon ki surakchha per jor wanon avam jeev jantuon ki surakchha per jor

जमशेदपुर:पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग झारखंड सरकार के द्वारा वनों की सुरक्षा एवं जीव जंतु की सुरक्षा को लेकर आज जमशेदपुर वन प्रमंडल में ऑडियो विजुअल प्रचार वाहन के 5 मुद्दों को लेकर आरसीसीएफ और डी.एफ.ओ के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. यह प्रचार वाहन पहले शहरी क्षेत्र में घूम घूम कर लोगों को यह बताएगी कि प्राकृतिक संपदा को और वनों को हम कैसे बचाएं. वनों में जो आग लगती है उसे हम अपनी समझदारी से रोक सकते हैं. हम सभी पक्षियों के लिए जगह-जगह पर पानी की व्यवस्था करें.

इस मौके पर डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने कहा कि आज हमें हाथी की सबसे ज्यादा समस्या उत्पन्न हो रही है. अभी देखा जा रहा है कि हाथी जंगल छोड़कर शहर की ओर ज्यादा आ रहा है. हम इसे कैसे बचाव कर सके. वहीं गर्मियों के दिन में देखा जाता है कि जंगलों में जहां तक आग लगी होती है. इसे हम रोक सकते हैं. वहीं उन्होंने कहा कि जितने भी सरकारी संस्थान हैं या गैर सरकारी संस्थान हैं. वहां हम चिड़ियों के लिए कृत्रिम घोसला का वितरण कर रहे हैं. अगर कोई लेना चाहता है तो वह वन विभाग से आकर कृत्रिम घोंसला नि:शुल्क ले सकते हैं. वहीं यह ऑडियोविजुअल प्रचार वाहन ग्रामीण क्षेत्रों में भी जाकर लोगों को जागरूक करेगी.


Copy