मध्यप्रदेश को मिली बड़ी सौगात : केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना का किया शिलान्यास

Edited By:  |
Union Energy Minister laid the foundation stone of Barethi Solar Energy Project Union Energy Minister laid the foundation stone of Barethi Solar Energy Project

ARA : मध्य प्रदेश में छतरपुर जिले के बरेठी नवीकरणीय ऊर्जा पार्क स्थित 630 मेगावाट की सौर परियोजना में 3,200 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। इस परियोजना के पूरा होने पर 3 लाख से अधिक घरों को पर्याप्त बिजली मिलेगी। इसे यूएमआरईपीपी मोड-8 के अधीन एमएनआरई नवीकरणीय ऊर्जा पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है।

आरके सिंह पावरग्रिड के आरा कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े और कहा कि पिछले 9 वर्षों के दौरान बिजली क्षेत्र में 20 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और अगले 5-7 साल में 17 लाख करोड़ का निवेश होगा. पिछले ~10 वर्षों में हमने 190 गीगावॉट बिजली उत्पादन क्षमता जोड़ी है, इसे लगभग 436 गीगावॉट तक बढ़ाकर लगभग दोगुना कर दिया है।

इसके लिए बहुत सारे थर्मल और नवीकरणीय उपकरणों की आवश्यकता थी। हमने ट्रांसमिशन लाइनों में 200,000 सर्किट किलोमीटर जोड़े; हमारी ट्रांसमिशन प्रणाली आज दुनिया की सबसे बड़ी एकीकृत ट्रांसमिशन प्रणाली है। यह परियोजना देश की जलवायु प्रतिबद्धताओं और हरित ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।“

इस परियोजना के चालू होने से न केवल ग्रिड को हरित बिजली की आपूर्ति होगी बल्कि लाभार्थियों के लिए सस्ती बिजली भी सुनिश्चित होगी। इस बीच परियोजना के निर्माण से क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिल रही है।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार जो कि बरेठी के मुख्य कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे, ने भी समारोह को संबोधित किया तथा इस क्षेत्र में सौर परियोजना देने के लिए आरके सिंह को अपना आभार व्यक्त किया।

एनटीपीसी लिमिटेड 75 गीगावॉट से भी अधिक की स्थापित क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी है,जो भारत में कुल बिजली मांग का 25% से अधिक विद्युत उपलब्धता में योगदान देती है। 2032 तक, एनटीपीसी अपनी गैर-जीवाश्म आधारित क्षमता को कंपनी के पोर्टफोलियो के 45-50% तक विस्तारित करना चाहता है, जिसमें 130 गीगावॉट के कुल पोर्टफोलियो के साथ 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता शामिल होगी।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री द्वारा अपने लोकसभा क्षेत्र से मध्यप्रदेश राज्य के लिए बड़ी परियोजना की सौगात देने पर भारतीय जनता पार्टी भोजपुर जिलाध्यक्ष दुर्गा राज, सांसद प्रतिनिधि ई. धीरेन्द्र सिंह, शंभु चौरसिया, हरेन्द्र पांडेय, मिथिलेश कुशवाहा, विजय सिंह, उदय प्रताप सिंह, मीरा यादव, सतीश भट्ट, कौशल यादव, पूनम कुशवाहा, नरेन्द्र तिवारी, राकेश सिंह मीडिया प्रमुख संजय कुमार सिंह, राजेश स़िह, संतोष सिंह आदि कार्यकर्ताओं ने खुशी व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी। आरा पहुंचने पर कार्यकर्ताओं द्वारा अपने सांसद का भव्य स्वागत किया गया।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य राजेश कुमार शुक्ला और मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य अरविंद पटेरिया बरेठी में कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे । वहीं, एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह और पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक सुदीप नाग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

(विवेक कुमार की रिपोर्ट)


Copy